मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सामाजिक संस्थाओं से अपील, वैश्विक कोरोना महामारी से लड़ने के लिए आएं आगे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 01:34 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी)- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारे देश में सामाजिक संस्थाएं जिस नि:स्वार्थ भाव से समाज सेवा कर रही हैं, वैसी नि:स्वार्थ भाव की सेवा विदेशों में देखने को नहीं मिलेगी। उन्होंने हरियाणा में कार्य कर रही लगभग 30 हजार सामाजिक संस्थाओं से अपील की है कि वे वैश्विक कोरोना महामारी से लड़ने के लिए आगे आएं।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से 2 घंटे बातचीत के दौरान हरियाणा आज कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थानों का ध्येय वाक्य, बोध वाक्य या कोई नारा होता है, उसमें समाज सेवा का बड़ा भाव निहित होता है। उन्होंने भारत विकास परिषद के ध्येय वाक्य 5एस अर्थात संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण का उदाहरण देते हुए कहा कि कोई भी अगर इससे जुड़ेगा तो उसके स्वयं के मन में नि:स्वार्थ भाव से कार्य करने की इच्छा व्यक्त होती है। उन्होंने कहा कि मनुष्य परहित के लिए, समाज के लिए काम करता है। हमारे शास्त्रों में भी लिखा गया है वसुधैव कुटुम्बकम् अर्थात सारा विश्व मेरा परिवार है, इसी ध्येय के साथ सामाजिक संस्थाएं समाज हित के कार्य करती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से अमेरिका जैसे विकसित देश भी अछूते नहीं रहे। वहां पर बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु हुई है और लाखों लोग संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों में सामाजिक सेवा की भावना है और अब हम इस महामारी के दूसरे चरण में हैं जो सेफ जोन है। इसका तीसरा चरण सामुदायिक संक्रमण का है, जिससे हमें हर हाल में बचना है और इस महामारी को दूसरे चरण पर ही रोक कर खत्म करना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि इस महामारी की रोकथाम में लगे हमारे राष्ट्र रक्षक चाहे वे डॉक्टर, नर्स या पैरामेडिकल स्टाफ, लैब टैक्रिशियन, एंबुलेंस ड्राइवर और यहां तक की पुलिस कर्मचारी हो, वह हर गांव, मोहल्ले और गली में लोगों को इस महामारी के प्रति सचेत कर रहे हैं और घरों में रहने के लिए अपील कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से सभी जिला प्रशासन द्वारा 90 लाख खाने के पैकेट तथा 4 लाख 80 हजार सूखे राशन के पैकेट जरूरतमंदों को बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग सरकार का सहयोग दें, इसके लिए हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड बनाया गया है। इसमें अब तक लगभग 150 करोड़ रुपये का योगदान हो गया है, जिसमें  70 करोड़ रुपये सरकारी कर्मचारियों द्वारा और 75 करोड़ रुपये का अन्य लोगों द्वारा दिया गया योगदान शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static