मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया 71 'हर हित स्टोर' का उद्घाटन, सस्ते रेट पर लोगों को मिलेगा सामान

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 09:39 PM (IST)

गुरुग्राम (मोहित कुमार): गुरुग्राम के फरुखनगर से रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर हित रिटेल योजना के तहत हर हित स्टोर का उद्घाटन किया। इसके साथ उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के 70 अन्य स्टोर का भी शुभारंभ फरुखनगर से ही किया।

इस तरह के हर हित स्टोर खोलने का मुख्य उद्देश्य ये है कि ग्रामीणों को जरूरत की हर चीज गांव में उपलब्ध हो सके और ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा हों। इसके लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड सभी जिलों में हर हित स्टोर खोल रहा है। इसके लिए युवाओं से आवेदन मांगे गए थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर हित रिटेल विस्तार परियोजना इस वर्ष 2 अगस्त को शुरू की थी। इसके तहत प्रदेश भर में लगभग 2 हजार हर हित स्टोर खोलने की योजना है। जिससे प्रदेश के युवाओं को ना केवल रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि उनमें उद्यमशीलता का जज्बा पैदा होगा।  

ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में 5 हजार ऐसे स्टोर खोलने की योजना है। मुख्यमंत्री ने बताया कि हर हित स्टोर पर प्रतिदिन की आवश्यकता का किराने का सामान उपभोक्ताओं को मिलेगा जिसमें सरकारी कॉपरेटिव संस्थाओं अथवा संगठनों जैसे नेफेड, हैफेड, वीटा आदि, एफपीओ, नेशनल ब्रांड, एफएमसीजी कंपनियों तथा एमएसएमई इकाईयों के उत्पाद शामिल होंगे। ये स्टोर केवल हरियाणा के निवासियों को ही अलॉट किए जा रहे हैं। इसके लिए गुरूग्राम, करनाल तथा हिसार में मास्टर वेयरहाउस का प्रबंध किया गया है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इससे न केवल रोजगार बढ़ेगा बल्कि आम जनता को सस्ते दामों पर बेहतर सामान भी उपलब्ध होगा। इसके अलावा हरियाणा में विटा बूथ हर गांव में खोले जाएं। इसको लेकर भी एक योजना तैयार की जा रही है। वहीं किसान नेता राकेश टिकैत के बयान पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि सरकार किसानों के लिए काम कर रही है और तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों के जहन में जो बातें हैं उन्हें सुनने के लिए सरकार पहले से ही कहती आई है। सरकार लगातार किसानों को यही बताना चाह रही है कि इन सभी कानूनों से किसानों को कितना फायदा होने वाला है। उन्होंने कहा कि किसानों को कोई आपत्ति है तो उसे भी बैठकर सरकार के सामने रखे। सरकार हर एक एंगल पर बात करने के लिए तैयार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static