मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खोला सौगातों का पिटारा, 500 करोड़ की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 08:50 PM (IST)

करनाल/चंडीगढ़ (केसी आर्या/धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को करनाल में 225 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित दो सड़क परियोजनाओं और कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में 50 लाख रुपये की लागत से बने ऑक्सीजन प्लॉट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में 950 करोड़ रुपये की लागत से 12 नए बाईपास बनवाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि करनाल में सोमवार को 284 करोड़ रुपये की 9 परियोजनाएं और मंगलवार को 225 करोड़ की तीन परियोजनाओं समेत दो दिन में करीब 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। करनाल-इंद्री-लाडवा रोड व करनाल-कैथल रोड के फोरलेन होने से यात्रा सुगम होगी और इससे हादसे भी कम होंगे। मुख्यमंत्री ने करनाल की जनता को आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में करनाल से निकलने वाले सभी 7 रास्ते फोरलेन किए जाएंगे। अभी तक 4 रास्ते पूरे हो चुके हैं बचे तीन रास्तों को भी जल्द फोरलेन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 या इससे ज्यादा गांव जिस भी सड़क पर होंगे उनकी चौड़ाई 12 फुट से 18 फुट की जाएगी। इसके अलावा रास्तों को मार्केटिंग बोर्ड या पीडब्लूडी से बनवाया जा रहा है। अभी 346 रास्तों पर काम चल रहा है, जबकि 1174 रास्तों पर काम पूरा कर लिया गया है। इससे गांवों से मंडियों तक का आवागमन शुगम होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक प्रगति के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहद जरुरी है। प्रदेश में लगातार रेल व सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने केएमपी और केजीपी का 135 किलोमीटर का रास्ता रिकॉर्ड समय में पूरा किया। 

इसके अलावा पलवल से कुंडली तक ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर मंजूर हुआ है, जो जल्द बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नेशनल हाइवे पानीपत से डबवाली के लिए भी मंजूर हुआ है जो जल्द बनेगा। इसके साथ-साथ जींद-गोहाना-सोनीपत, अम्बाला-शाहा-शाहाबाद हाईवे के फोरलेन का काम भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों एक संस्था ने इन्फ्रास्ट्रक्चर में हरियाणा को दूसरा स्थान दिया है।

इसके साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के विकास कार्यों की खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की स्कीमों व योजनाओं को दूसरे राज्य भी फोलो करते हैं, इतना ही नहीं कई दफा तो केंद्र सरकार भी इन्हें लागू करती है। मुख्यमंत्री ने इसका श्रेय जनता को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में मानव रहित फाटक नहीं रहेगी, इसको लेकर काम चल रहा है। 48 साल में महज 64 रेलवे ओवर ब्रिज और रेलवे अंडर ब्रिज बनाए गए जबकि उनकी सरकार ने 7 साल में 56 रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाए हैं। इसके अलावा 40 रेलवे ब्रिज पर काम चल रहा है। इससे मानव रहित फाटकों पर दुर्घटना में कमी आएगी। मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर में 10वीं कक्षा में अव्वल रहने वाली 20 लड़कियों को को सम्मानित करते हुए 21 हजार रुपये की राशि का चैक भी दिया। मुख्यमंत्री ने उन्हें भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static