मुख्यमंत्री ने की GMDA की 9वीं बैठक की अध्यक्षता, गुरुग्राम में 24 घंटे पेयजल आपूर्ति प्रणाली का शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Dec 11, 2021 - 03:59 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुग्राम में आज गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 9वीं बैठक हुई, जिसमें गुरुग्राम के लिए विभिन्न नई परियोजनाओं के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इसके अलावा, पिछली बैठक की कार्यवाही और वर्तमान में चल रहे कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह तथा परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे।

बैठक शुरू करने से पूर्व हेलीकॉप्टर दुर्घटना में वीरगति को प्राप्त चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जरनल विपिन रावत तथा अन्य सैन्य अधिकारियों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा गया। बैठक में मुख्य रूप से गुरुग्राम में 24 घंटे स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने, रिसाईकिल्ड व ट्रीटेड वेस्ट वॉटर के प्रयोग को बढ़ावा देने, एसपीआर को अपग्रेड करने, फरूखनगर में 12 एकड़ भूमि पर नया खेल स्टेडियम बनाने, ताऊ देवीलाल स्टेडियम में नई खेल सुविधाएं जोड़ने जैसे मुख्य विषयों पर चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त, सेक्टर-58 से 115 तक इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार, इन सेक्टरों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चंदू बुढेड़ा में 100 एमएलडी क्षमता का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने, गुरुग्राम वॉटर सप्लाई चैनल को आरसीसी बॉक्स चैनल के रूप मे विकसित करने तथा सिटी बस के बेड़े में 100 मिनी बसें जोड़ने आदि विषयों पर भी विस्तार से चर्चा हुई।  

मुख्यमंत्री ने सेक्टर 102 से 110 तक के लिए पेयजल आपूर्ति वितरण प्रणाली का उद्घाटन भी किया। इस परियोजना के शुरू होने से इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को नहरी पानी की सप्लाई संभव होगी।स्वच्छ पेयजल परियोजना के प्रथम चरण में बसई गांव सहित 7 रिहायशी क्षेत्रों में यह सुविधा शुरू होगी। इनमें सेक्टर- 4, 9, 9ए, 15 भाग-1, 15 भाग-2 और सेक्टर 14 शामिल हैं। इस पर अनुमानित लागत लगभग 140 से 175 करोड़ रुपये तक आएगी।

बैठक में फरीदाबाद रोड़ से लेकर वाटिका चौक तक के सदर्न पैरिफेरियल रोड़ (एसपीआर) के अपग्रेडेशन कार्य को भी स्वीकृति दी गई, जिस पर लगभग 540 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। जीएमडीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने बताया कि सेक्टर-58 से 115 तक इन्फ्रास्ट्रक्चर में 221 जगहों पर गतिरोध था, जिसमें से 48 स्थानों पर गतिरोध दूर कर दिया गए हैं । बाकी बचे 171 स्थानों पर भी गतिरोध दूर करने की कार्यवाही की जा रही है।

श्री सुधीर राजपाल ने बताया कि वर्तमान में गुरुग्राम शहर में लगभग 490 एमएलडी स्वच्छ पेयजल की मांग है, जिसके विरूद्ध लगभग 530 एमएलडी स्वच्छ पेयजल बसई और चंदू बुढेड़ा के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांटों से मिल रहा है। भविष्य में नए विकसित हो रहे सेक्टर 58 से 115 और नगर निगम के दायरे मे आए 23 नए गांवों में पेयजल आपूर्ति की मांग को पूरा करने के लिए 100 एमएलडी क्षमता का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट विकसित करना आवश्यक है। इस पर लगभग 110 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके अलावा, गुरुग्राम शहर को पेयजल आपूर्ति करने वाली गुरुग्राम वॉटर सप्लाई चैनल को आरसीसी बॉक्स चैनल के रूप मे विकसित किया जाएगा। यह बॉक्स चैनल 200 क्यूसिक क्षमता की बनेगी, जिस पर लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बैठक में फरूखनगर में लगभग 12 एकड़ भूमि पर नया खेल स्टेडियम बनाने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इस पर लगभग 4 करोड़ 16 लाख रुपये की लागत आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टेडियम का निर्माण करके इसे खेल विभाग को सौंप दिया जाएगा। इसी प्रकार, देवीलाल स्टेडियम में नई खेल सुविधाएं जिनमें शूटिंग रेंज, बैडमिंटन हॉल, स्विमिंग पूल जोड़े जाएंगे और वर्तमान क्रिकेट स्टेडियम को अपग्रेड किया जाएगा। श्री राजपाल ने बताया कि वर्तमान में ट्रीटेड वेस्ट वॉटर के प्रयोग की पॉलिसी बनी हुई है जिसके अनुसार प्रत्येक मुनिसिपेलिटी को 2021 तक कम से कम 25 प्रतिशत ट्रीटेड वेस्ट वॉटर का प्रयोग करना था और वर्तमान में गुरुग्राम में लगभग 64 प्रतिशत तक पुनः प्रयोग में लाया जा रहा है।

बैठक में गोल्फ कोर्स एक्टेंशन रोड़ से लेकर पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भौंडसी तथा दमदमा के वन क्षेत्र तक ट्रीटेड वेस्ट वॉटर के प्रयोग की पाईप लाईन बिछाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। साथ ही यह निर्णय लिया गया कि सिंचाई विभाग, काडा तथा तालाब प्राधिकरण संयुक्त रूप से इसका एक प्रोजैक्ट तैयार करेंगे। गुरुग्राम में स्थानीय यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए सिटी बस के बेड़े में 100 मिनी बस शामिल करने के प्रस्ताव को भी बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई। इससे ज्यादा ट्रैफिक और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में आवागमन में सुविधा होगी।

श्री राजपाल ने बताया कि मिनी बस के लिए जन प्रतिनिधियों तथा अन्य लोगों से सलाह लेने के बाद संभावित 32 रूटों की पहचान की गई है। उन्होंने बताया कि बस क्यु शैल्टर पर पैसेंजर इंफोरमेशन सिस्टम भी लगाया जाएगा ताकि वहां आने वाले यात्रियों को बस आने के समय के बारे में सही जानकारी मिल सके। बैठक में मैट्रो रेल कनेक्टिविटी के विस्तार पर भी चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में मैट्रो का 28 किलोमीटर नेटवर्क विस्तार का प्रस्ताव तैयार करके भारत सरकार को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भेज दिया गया है। इस मामले में केंद्र सरकार ने अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इसके अलावा, गुरुग्राम के रेजांगला चौक से द्वारका तक मैट्रो का स्पर बनाने का प्रस्ताव भी भारत सरकार को भेजा जा चुका है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static