मुख्य सचिव ने की 1450 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं की समीक्षा

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 05:02 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):   हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।  बैठक में कृषि, परिवहन और नागरिक उड्ढïयन विभाग की लगभग 1450 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाएं की समीक्षा की गई। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।  बैठक में कृषि, परिवहन और नागरिक उड्ढïयन विभाग की लगभग 1450 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाएं की समीक्षा की गई। बैठक में जानकारी दी गई  कि हरियाणा का पीपीपी मोड पर फरीदाबाद में बनने वाला पहला हाईटेक बस टर्मिनल सितंबर में बनकर तैयार हो जाएगा। टर्मिनल में बस अड्डा के अलावा कमर्शियल हब भी होगा। 


 हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शुक्रवार को 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।  बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि फरीदाबाद एनआईटी में 4 एकड़ भूमि पर बन रहे इस बस अड्डे पर अधिकारी, चालक व कंडक्टरों के लिए रेस्ट रूम, वेटिंग रूम, कैंटीन, शौचालय आदि की भी व्यवस्था होगी। हर फ्लोर पर जाने के लिए सीढिय़ों के साथ-साथ लिफ्ट लगेगी। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सभी चल रही परियोजनाओं के लिए परियोजना मूल्यांकन और समीक्षा तकनीक (पीईआरटी) चार्ट बनाने के निर्देश दिए, ताकि समयावधि और पूर्ण प्रतिशतता की स्थिति स्पष्ट हो सके। इसके अलावा, कार्य कर रहे ठेकेदारों या एजेंसियों को भी निर्देशित किया जाये कि वे निर्धारित समयावधि में ही परियोजनाओं के कार्यों को पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा का समग्र विकास सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और अधिकारी परियोजनाओं का समयबद्ध निष्पादन सुनिश्चित अवश्य करें ताकि आमजन इन जनकल्याणकारी परियोजनाओं से लाभान्वित हो सकें। बैठक में बताया गया कि लगभग 140 करोड़ रुपये से पिंजौर में बनाई जा रही सेब, फल व सब्जी मार्केट वर्ष 2023 में पूर्ण होने की संभावना है।

विभिन्न उत्पादों और खुदरा किसानों के लिए शेड बनाने का कार्य आगामी 5 माह में पूरा हो जाएगा। अन्य प्रक्रियाएं भी निश्चित समय में पूरी की जाएंगी। इसके अलावा, अन्तर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट गन्नौर का कार्य भी तीव्र गति से पूरा किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि एकीकृत एविएशन हब के तहत हिसार में बनाए जा रहे एयरपोर्ट पर 10,000 फुट रनवे का कार्य जुलाई माह में पूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा, चरण-2 के अन्तर्गत ऑपरेशनल बिल्डिंग, मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहॉलिंग एवं कार्गो ऑपरेशन का कार्य भी तेज गति से हो रहा है। बैठक में बताया कि हिसार में एमआरओ बनने से जहाजों को ठीक करवाने के लिए अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। इससे समय और संसाधन की बचत होगी।

 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static