विधानसभा चुनाव की क्षेत्रवार रिर्पोट भेजने के मामले में CID चीफ ने दिखाई तेजी

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 11:02 AM (IST)

चड़ीगढ़ : हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज को विधानसभा चुनाव की सी.आई.डी. रिपोर्ट देने में आनाकानी करने वाले सी.आई.डी. चीफ अनिल राव ने एकाएक तेजी दिखाते हुए रिपोर्ट भेज दी है। राव ने इस बार रिपोर्ट को सीधे भेजने के बजाए गृह सचिव विजय वर्धन के जरिए भेजा है। राव की यह कवायद गृह मंत्री की ओर से स्पष्टीकरण मांगने के बाद शुरू हुई। हालांकि दो दिन पहले राव की ओर से सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट भेजी गई थी, जिसे गृह मंत्री ने अधूरी बताते हुए वापस कर दिया था। लिहाजा राव ने नए सिरे से रिपोर्ट तैयार कर गृहमंत्री को भेजी है जिसका वह अध्ययन कर रहे हैं।

दरअसल 11 दिसम्बर को गृह मंत्री अनिल विज ने सी.आई.डी. चीफ अनिल राव से गत विधानसभा चुनाव की क्षेत्रवार सी.आई.डी. रिपोर्ट मांगी थी। इस रिपोर्ट को मांगने के मायने साफ थे कि आखिर सी.आई.डी. ने चुनाव को लेकर क्या सर्वे किया था और चुनाव परिणाम आने के बाद सी.आई.डी. की भविष्यवाणी कितना सही साबित हुई। 

करीब 15 दिनों तक रिपोर्ट नहीं आने के बाद 25 दिसम्बर को विज की ओर से सी.आई.डी. चीफ को रिमाइंडर भेजा गया था लेकिन उसके बाद भी रिपोर्ट नहीं भेजी गई। लिहाजा विज ने सी.आई.डी. चीफ से स्पष्टीकरण मांगते हुए पत्र भेजा गया, जिसमें यह साफ कहा गया कि वह जवाब दें कि आखिर अब तक रिपोर्ट क्यों नहीं भेजी गई। स्पष्टीकरण का पत्र जारी होने के बाद ही राव की ओर से दो सीलबंद लिफाफे मंत्री के पास भेजे गए जिसे देखने के बाद विज ने उसे वापस कर दिया। 

मामला तूल पकडऩे के बाद सी.आई.डी. चीफ ने फिर गृह मंत्री के पास नए सिरे से रिपोर्ट भेजी लेकिन इस बार उन्होंने सीधे देने के बजाए सिस्टम के तहत गृह सचिव के जरिए भेजी। अब मंत्री की ओर से इस रिपोर्ट का अध्ययन शुरू किया गया है। सूत्रों की ओर से खुद अनिल राव ने मंत्री से मुलाकात कर यह जानकारी दी कि चुनाव के दौरान जो रिपोर्ट तैयार की जाती है उसे फाइल के तौर पर नहीं रखा जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static