सीएम खट्टर ने आंगनवाड़ी वर्कर्स को दिया नववर्ष का तोहफा, जानिए क्या-क्या की घोषणाएं

punjabkesari.in Wednesday, Dec 29, 2021 - 07:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आंगनवाड़ी वर्कर्स व हैल्पर को नववर्ष का तोहफा देते हुए उनके हित में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। मुख्यमंत्री ने 31 दिसंबर, 2021 से आंगनवाड़ी वर्कर्स की रिटायरमेंट पर एक लाख रुपये तथा हेल्पर को 50 हजार रुपये की राशि दिये जाने की घोषणा की। इसके साथ ही, मासिक मानदेय में सितंबर 2020 से 400 रुपये और सितंबर 2021 से 450 रुपये की बढ़ोतरी करने और दो साल (वर्ष 2019-20 और 2020-21) का एरियर देने तथा कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम करने के लिए सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को 1000-1000 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की भी घोषणा की।मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं बुधवार को आंगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों के साथ उनकी मांगों के संबंध में हुई बैठक के दौरान की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा भी उपस्थित रही।

आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर को नहीं हटाया जाएगा
मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी वर्कर्स की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए अन्य महत्तपूर्ण निणर्य लिए। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों में किसी भी आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर को नहीं हटाया जाएगा। बल्कि राज्य सरकार प्रदेश में आंगनवाडी के साथ- साथ क्रैच खोलने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इन क्रैच में बच्चों के लिए और भी बेहतर सुविधाएं होंगी। इन क्रैच में भर्ती के लिए नए उम्मीदवारों के साथ-साथ आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी मौका मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर होंगी आंगनवाड़ी वर्कर्स
उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर्स को भविष्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 12 रुपये प्रति माह प्रिमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

दो आंगनवाड़ी वर्कर्स की दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा
श्री मनोहर लाल ने हाल ही में एक दुर्घटना में झज्जर जिले की दो आंगनवाड़ी वर्कर्स की मृत्यु की सूचना सुनकर मौके पर ही उन्हें तुरंत दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा दी। ॒उन्होंने कहा कि सभी आंगनवाड़ी केंद्रों का किराया पीडब्ल्यूडी से समीक्षा के बाद पंचायत या यूएलबी द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर्स को लिखित परीक्षा के माध्यम से सुपरवाइजर के पद पर पदोन्नति हेतु पॉलिसी लाई जाएगी।

सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को दिया जाएगा मोबाइल फोन
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रोद्योगिकी के आधुनिक युग में नए-नए परिवर्तन हो रहे हैं। राज्य सरकार का प्रयास है कि भविषय में आंगनवाड़ी भी आधुनिक हों और बच्चों के लिए और बेहतर सुविधाएं शुरू की जाएं। इसी उद्देश्य से सभी आंगनवाड़ी वर्कर्स को विभाग की ओर से एक-एक मोबाइल फोन दिया जाएगा ताकि वे पोषण ट्रैकर एप पर अपनी आंगनवाड़ी से संबंधित संपूर्ण डाटा रिपोर्ट ऑनलाइन अपडेट रखें। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रोद्योगिकी के उपयोग से सिस्टम में पारदर्शिता आती है और किसी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना पर भी विराम लगता है।

अंत्योदय की भावना से काम कर रही है सरकार
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना से अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए निरंतर कदम उठा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत अंत्योदय मेले लगाए जा रहे हैं, जिसमें प्रथम चरण में 1 लाख रुपये से कम आमदनी वाले एक लाख परिवारों को चिहिन्त कर उन्हें किसी न किसी योजना या स्वरोजगार से जोड़कर परिवार की आमदनी बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। अब तक लगभग 17 हजार परिवारों को इन मेलों के माध्यम से लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री व महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री का जताया आभार
आंगनवाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने बैठक के बाद मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं व उनकी मांगे मानने पर श्री मनोहर लाल और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं से प्रदेश में हजारों आंगनवाड़ी वर्कर्स व हैल्पर के परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा और वे इसी तरह जिम्मेदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगी। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती जी. अनुपमा, मुख्यमंत्री की उप प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक हेमा शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static