रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर महिलाओं से रुबरु हुए CM, स्वयं सहायता समूहों के लिए की ये घोषणा

8/3/2020 1:00:36 PM

चंडीगढ़ (बंसल) : सशक्त युवा फाउंडेशन की ओर से म्हारी बात-म्हारे मनोहर कार्यक्रम दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल महिलाओं से रुबरु हुए। उन्होंने रक्षाबंधन के दिन बहनों और भाइयों से अनुरोध किया कि कोरोना से बचाव कि लिए हर दिन मास्क पहनने का संकल्प लें। ग्रामीण क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को अधिक से अधिक संख्या में रोजगारोन्मुखी बनाने की बात भी कही।

उन्होंने ऐलान किया कि स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा और उस पर स्टाम्प शुल्क पहले ही खत्म कर दिया है। इस दौरान 10 महिलाओं को सी.एम. के साथ संवाद का मौका मिला। मुख्यमंत्री ने महिलाओं और लड़कियों के हित में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए नए प्रयासों से अवगत करवाया। संयोजक डा. गीतिका सूद, डा.ऋचा श्रीवास्तव और ज्योति श्योराण ने आयोजन की रूपरेखा पेश की औऱ सिंगर हिमानी कपूर भी कार्यक्रमे से जुड़ी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जिन 2 हजार रिटेल आउटेस का उद्घाटन करने वाली है, वहां समूहों के सामान को बिक्री गुणवत्ता जांच के बाद करवाई जाएगी।

मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार हर 10 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज खोलने को लेकर कटिबद्ध है। पंचकूला के मोरनी, यमुनानगर के खिजराबाद, कैथल में लदाना जाखू, जींद में छातर, सोनीपत में बरौदा, फिरोजपुर झिरका, भिवानी के इसरवाल, सिरसा के गौरीवाला और हिसार के अग्रोहा में महिला कॉलेज खोलने की घोषणा की। अब पूरे प्रदेश में एक कॉलेज की दूसरे से दूसरे से दूरी 15 किलोमीटर हो गई है जिसे अगले चरण में 10 किलोमीटर पर लाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा की मंशा से दुर्गा वाहिनी फोर्स भी बनाई है और जल्द डॉयल-100 कार्यक्रम भी शुरु होगा।  


Edited By

Manisha rana

Related News