डायल 112 का सराहनीय काम: दुर्घटना में घायल बच्चियों को समय पर अस्पताल पहुंचा बचाई जान

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 05:20 PM (IST)

नारनौल (योगेंद्र सिंह): पुलिस की इमरजेंसी रिस्पांस एंड सपोर्ट सिस्टम डायल 112 वाहनों पर तैनात कर्मचारी इस सेवा को सफल बनाने के लिए दिन-रात ईमानदारी व लगन से ड्यूटी कर रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण कल महेंद्रगढ़-दादरी रोड का देखने को मिला। सड़क दुर्घटना में घायल की सूचना मिलते ही 8 मिनट में डायल 112 दुर्घटनास्थल पर पहुंची और हादसे में घायल बच्चियों को समय पर उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया।

डायल 112 सेवा आमजन के लिए सहायक साबित हो रही है। डायल 112 के तहत थाना सदर महेंद्रगढ़ के क्षेत्र में तैनात इमरजेंसी रिस्पॉन्स वाहन पर तैनात पुलिस कर्मचारियों ने सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल 2 बच्चियों को तत्परता से अस्पताल पहुंचाया। तुरंत उपचार शुरू करवाने पर घायल के परिजनों ने जिला पुलिस व डायल 112 का आभार जताया।

पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन ने बताया कि 26 नवंबर को दिन के समय थाना सदर महेंद्रगढ़ क्षेत्र में तैनात डायल 112 गाडी के प्रभारी प्रधान सिपाही युद्धवीर, प्रधान सिपाही धर्मेंद्र व एसपीओ आत्माराम की टीम को समय करीब 3:12 मिनट पर सूचना मिली थी कि डायल 112 पर किसी ने सड़क दुर्घटना में घायलों के संबंध में फोन पर सूचित किया। डायल 112 एसइआरसी पंचकूला से मिली सूचना के आधार पर थाना सदर महेंद्रगढ़ के एरिया में मुस्तैदी से तैनात इमरजेंसी रिस्पॉन्स गाड़ी तत्परता से मौका पर पहुंची। 

ईआरवी नंबर 0464 इनोवा गाड़ी पर तैनात पुलिस की टीम सूचना मिलने के करीब 8 मिनट में घटना स्थल पर पहुंची। ईआरवी की टीम ने हादसे में घायल बच्चियों को सदर थाना महेंद्रगढ़ के एरिया से केवल 10 मिनट के अंदर सिविल हॉस्पिटल महेंद्रगढ़ पहुंचा कर तत्परता से प्राथमिक उपचार शुरू करवाया। ईआरवी की टीम ने घायल बच्चियों को सावधानीपूर्वक गाड़ी में लिटाया। समय पर उपचार मिलने से हादसे में घायल बच्चियों की जान बच गई।

बता दें कि हरियाणा राज्य शुरू की गई डायल 112 सेवा, सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुई बच्चियों के लिए वरदान साबित हुई है। पुलिस कप्तान चंद्रमोहन के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप कुमार को नोडल अधिकारी के तौर पर जिम्मेवारी सौंपी गई है। पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन ने बताया कि डायल 112 पर लगे कर्मचारी अपने-अपने एरिया में 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं तथा आमजन की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। कोई भी व्यक्ति किसी भी समय मुसीबत आने पर पुलिस सहायता के लिए डायल 112 पर काल करके पुलिस सहायता मांग सकता है। पुलिस शिकायतकर्ता के पास चंद मिनटों में ही पहुंच जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static