सरकार के लिए ऑक्सीजन पूरा करना बड़ा टास्क, क्योंकि नहीं थी ऐसी परिस्थितियां बनने की उम्मीद: गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 09:20 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : कोरोना से बिगड़े हालातों पर काबू के लिए प्रदेश सरकार ने अपनेे सभी अधिकारी मैदान मेंं उतारे हुए हैं। वही विधानसभा के सभी सदस्य भी जनता के सहयोग और सहायता के लिए फील्ड मेंं है और विधायकों को किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो विधानसभा अध्यक्ष उन्हें प्राथमिकता के आधार पर दूर करते हैं। यह बात पंजाब केसरी से बातचीत के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कही। उन्होंने कहा आज का समय हेल्थ एमरजैंसी से कम नहीं है। पहले चरण में कोरोना का असर इतना प्रभावी नहीं था। जितना इस चरण में है। आज प्रदेश का नौजवान भी इससे अछूता नहीं है। ऐसी परिस्थितियों की उम्मीद नहीं थी। जिसके कारण आज ऑक्सीजन काफी भारी संकट प्रदेश को झेलना पड़ रहा है। लेकिन प्रदेश सरकार अपनेे सभी संसाधनों का प्रयोग कर इस मुसीबत से बाहर निकलने के लिए कर रही हैऔर बहुत बेहतर रिजल्ट जल्द ही मिलेंगे। विधानसभा अध्यक्ष से बातचीत के कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत हैं:-

प्रश्न : कोरोना के कारण मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। क्या इसे हेल्थ एमरजैंसी माना जा सकता है ?
उत्तर : 
यह हेल्थ एमरजैंसी से कम भी नहीं है। आज कोविड ने जिस प्रकार से पूरे भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पैर फैलाए हैं। मैं समझता हूं कि हमारे देश में कॉविड का असर दूसरे चरण में ज्यादा देखने को मिल रहा है। लेकिन सरकार पूरी तरह से सजग है। कुछ चैलेंज इस सरकार के सामने आए हैं। सबसे बड़ा चैलेंज ऑक्सीजन की कमी है। बहुत सारे मरीज आज ऑक्सीजन-वेंटिलेटर पर हैं। उनके लिए ऑक्सीजन पूरा करना बहुत बड़ा टास्क है। क्योंकि ऐसी परिस्थितियों बनने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है।

प्रश्न : सरकार ऑक्सीजन इत्यादि पूरा करने के लिए किस प्रकार के कदम उठा रही है ?
उत्तर : 
सरकार अपने सभी प्रयास कर रही है। चाहे विदेश से ऑक्सीजन मंगाने की बात है। जैसे आज मैंने पढ़ा की शिप भी ऑक्सीजन लेकर आ रही है। रेलवे भी प्रयास कर रहा है। बाय एयर भी ऑक्सीजन लिफ्ट की जा रही है। कमी को पूरा करने के लिए सरकार अपने सभी प्रयास किए हुए हैं। वैक्सीन को लेकर भी एक चैलेंज आया था। देश में बहुत लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है और बहुत से लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तत्पर हैं। काफी लंबी-लंबी लाइने देखने को मिल रही है। पहले इस वैक्सीन के लिए लोग सोचते थे कि यह बुजुर्गों और सीनियर सिटीजन के लिए है। लेकिन आज जिस प्रकार से कोरोना नौजवानों पर भी असर कर रहा है। इसलिए आज वैक्सीन सभी लोग लगवाना चाहते हैं। कोरोना की गाइडलाइन की पालना करना अति आवश्यक है।कॉविड में मास्क सबसे बड़ा प्रोटेक्शन केयर है। मास्क लगाकर व्यक्ति खुद तो बचता ही है, इससे दूसरे लोग भी सुरक्षित रहते हैं।

प्रश्न : विधानसभा का कंट्रोल रूम आपके द्वारा बनाया गया। इसका क्या महत्व और क्या उपयोगिता है और किस स्तर के अधिकारी इसमें शामिल किए गए हैं ?
उत्तर : 
हमने हरियाणा विधानसभा में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसे चार डिप्टी सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी मॉनिटर कर रहे हैं। किसी भी प्रदेश से कोई इंक्वायरी आती है या किसी को सहायता की जरूरत होती है। किसी विशेष व्यक्ति को वहाँ के लोगों से संपर्क करना होता है तो हम उनको सहायता करने का प्रयास करते हैं। हमें जो भी लोक सभा सेक्टरेट से इंक्वायरी आती है वह हम पूरी करके उन्हें बताते हैं। फिर वह आगे दूसरे प्रदेश के लोगों को की क्या स्थिति है, क्या इलाज करना है, क्या सहायता की है या हो सकती है। यह सभी चीजें हमारे वॉलिंटियर्स कर रहे हैं।

प्रश्न : प्रदेश के बिगड़ते हालातों में विधायकों से भी जनता की काफी उम्मीदें रहती हैं। विधानसभा से विधायकों को किस प्रकार की मदद की जा रही है ?
उत्तर : 
हमने कुछ समय पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी विधायकों से चर्चा की थी। एक विषय सामने आया था कि चुने हुए प्रतिनिधियों को जिला एडमिनिस्ट्रेशन की गतिविधियों में शामिल किया जाए। इस बात की बड़ी खुशी है कि हमारे विधायकों को जिला लेवल पर डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटी में रिप्रेजेंटेशन दी गई है। ताकि वह भी अपने जिले में विधानसभा क्षेत्र में लोगों की सेवा कर सके। मुझे इस बात का भी संतोष है कि हमारे विधायक चाहे सत्ता पक्ष के हो या विपक्ष के हैं वह फील्ड में है।

प्रश्न : विधानसभा में विधेयक कार्य समितियों की बैठकों पर भी क्या आपने कुछ समय के लिए रोक लगाई है ?
उत्तर : 
आज इस कोविड के समय में स्वयं को बचाने की जरूरत है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारी सभी कमेटियों की बैठकों को स्थगित किया गया है। दूसरे प्रदेशों में जाने वाले स्टडी टूरस पर भी हमने पाबंदी लगाई है और विधानसभा में हमने 1 दिन छोड़कर ड्यूटियाँ लगाई गई हैं। अगर एक ब्रांच में 10 लोग हैं तो 1 दिन 5 ही आएंगे। जिससे उनके बैठने में भी डिस्टेंस रहेगा। इस प्रकार से रोस्टर बनाया गया है ताकि इस संक्रमण के प्रकोप से बचा जा सके।

प्रश्न : इस महामारी के दौरान आप विधायकों के साथ उनके व उनके परिवार के स्वास्थ्य को लेकर टच में रहेंगे ?
उत्तर : 
मेरा प्रयास रहता है कि मैं समय-समय पर हमारे सम्मानित विधायकों के संपर्क में रहूं और इसके परिणाम भी अच्छे आए हैं। किसी भी विधायक की कोई रिक्वायरमेंट आती है, कोई शिकायत आती है तो उसके ऊपर भी विशेष ध्यान रखते हैं।

प्रश्न : विधानसभा की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं पर भी क्या कोविड के कारण विराम लग गया है ?
उत्तर : 
इतना बड़ा संक्रमण है। इतना बड़ा प्रकोप है। इसमें जो हमारी डिजिटलाइजेशन का प्रोसेस है। निश्चित तौर पर जो हमारी कमेटी की मीटिंग थी जो दो बार पोस्टपोन हुई। यह तय किया है कि जब इस संक्रमण का असर कम हो जाएगा तो हम इस प्रोसेस को आगे बढ़ाएंगे। आज के दिन यह सब रुका हुआ है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static