ओलंपिक विजेताओं का अभिनंदन समारोह 13 को, खेल मंत्री बोले- हौसला अफजाई बहुत जरूरी

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 05:16 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी):  हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा ओलंपिक विजेताओं का अभिनंदन समारोह शुक्रवार 13 अगस्त को इंद्र धनुष पंचकूला में अभिनंदन समारोह की तैयारियां पूर्ण हो गई है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी का हौसला अफजाई बहुत जरूरी है। उनके मान-सम्मान से प्रदेश के मौजूदा खिलाड़ी जहां उत्साहित होते हैं। वही यंगस्टर का रुझान भी खिलाड़ियों के सम्मान को देखकर खेलों की तरफ होता है। उन्होंने कहा कि पानीपत के नीरज चोपड़ा ने देश के लिए मेडल जीता है और उस ट्रैक एंड फील्ड में पहली बार भारत की ओर से गोल्ड मेडल आना बहुत बड़ी बात है।


प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इन्हें 6 करोड रुपए की नगद प्रोत्साहन राशि, सरकारी नौकरी और रियायती दरों पर प्लाट देने की घोषणा की है। क्योंकि नीरज चोपड़ा की बेसिक ट्रेनिंग पंचकूला से शुरू हुई। इसलिए पंचकूला में आधुनिक एथेलेटिक सेंटर बनाए जाने और उसका हेड नीरज चोपड़ा को बनाए जाने की घोषणा की है। ताकि जब तक नीरज चोपड़ा देश के लिए खेलने तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन खेल से संन्यास लेने के बाद वह अपनी तरह के सैकड़ों खिलाड़ी देश के लिए तैयार करें। हमारी आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पॉलिसी के मुताबिक यही है कि पॉलिसी के तहत जो भी जॉब लेगा, क्योंकि वह अपने खेल में पीएचडी मास्टरी महारत खिलाड़ी है, गेम से संन्यास लेने के बाद वह नए खिलाड़ी देश के लिए पैदा करें।


संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश का सम्मान खिलाड़ियों ने देश में बहुत बढ़ाया है। हरियाणा के जो भी एथलेटिक्स के खिलाड़ी चाहे कबड्डी के हो, चाहे हॉकी के हो, बॉक्सिंग के हो, जहां जहां भी गेम के खिलाड़ी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं, वहां के मैदानों पर काम किया जाएगा। चाहे नए मैदान बनाने की भी बात को बड़े स्तर पर काम किया जाएगा। हम प्रदेश में 800  खेल नर्सरिया बनाने जा रहे हैं। जिसमें हमारे छोटे यंगस्टर बच्चे जो नए-नए मैदान में आ रहे हैं, उन्हें खेल में जिस जिस चीज की जरूरत होगी, जिस प्रकार के मैदान की जरूरत होगी, वह जरूरतें पूरी की जाएंगी। सिल्वर मेडल जीत कर आने वाले रवि और ब्रोंज मेडल जीत कर आने वाले बजरंग पुनिया के गांव में भी इनडोर हॉल बनाए जाएंगे। हमारे लिए सभी नए और पुराने खिलाड़ी तुरुप का इक्का है। क्योंकि किसी बच्चे का आइडियल योगेश्वर दत्त है, किसी का बजरंग पुनिया, किसी का विजेंद्र सिंह, किसी का गगन नारंग, किसी का नीरज चोपड़ा भी हो सकता है और किसी बेटी की आइडियल रानी रामपाल, गीता फोगाट, बबिता फोगाट हो सकती है, अगर बच्चों के आइडियल उनके साथ मैदान में होंगे तो वह ज्यादा सीखने की कोशिश करेंगे।

 

संदीप सिंह ने कहा कि मैं जिस पहले दिन से इस कुर्सी पर बैठा हूं, हमेशा मुख्यमंत्री मनोहर लाल से यही चर्चा होती रही है कि स्पोर्ट को कैसे आगे बढ़ाना है ? किस तरह से काम किए जाएं ? किस तरह से खिलाड़ियों के लिए बेहतर योजनाएं बनाई जाएं ? ताकि खिलाड़ी और अधिक मेडल जीत कर लाएं और नई बच्चे भी स्पोर्ट्स में अपनी रूचि दिखाएं। हमें नए बच्चों से भी मेडल लेने हैं। हम उस नीति पर काम कर रहे हैं। हमने डाइट मनी डेढ़ सौ से बढ़ाकर ढाई सौ की। ओलंपिक में जाने से पहले 5 लाख रुपए की राशि एडवांस डाइट मनी के लिए दी। क्योंकि कुछ चीजें कुछ खर्चे ना दिखने वाले होते हैं। जो खिलाड़ियों को हेल्प करते हैं। अच्छे सपोर्ट सेंटर, अच्छे कोच हो, अच्छी नर्सरी मिले, ट्रेनिंग अच्छी हो यह चीजें ना दिखने वाली हैं और कैश अवार्ड भी न दिखने वाले हैं। लेकिन इनसे खिलाड़ियों को बहुत अधिक मदद मिलती है। आउटस्टैंडिंग स्टोर स्पोर्ट्स पॉलिसी में ब्लाइंड खिलाड़ियों के लिए, स्पेशल खिलाड़ियों के लिए, पैरा ओलंपियन के लिए, कबड्डी सर्कल के लिए, नेशनल कबड्डी के लिए, क्रिकेट के लिए, नेशनल गेम्स के लिए हम सभी गेमों को आउटस्टैंडिंग पॉलिसी में लेकर आ रहे हैं। ताकि बच्चों को जॉब मिल सके और उनकी लाइफ सुरक्षित हो सके।


संदीप सिंह ने कहा कि ओलंपिक खेल कर आ रहे सभी खिलाड़ियों के सम्मान के लिए हरियाणा सरकार अति उत्साहित है। सभी मेडलिस्ट को मुख्यमंत्री द्वारा कैश अवार्ड और नौकरी और प्लाट के लिए ऑफर किया जाएगा। पार्टिसिपेट करने वाले खिलाड़ियों को भी उनके पैसे दिए जाएंगे। रवि, बजरंग के सामने उनके गांवों में इनडोर हॉल और नीरज चोपड़ा के लिए पंचकूला में आधुनिक एथलेटिक सेंटर की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा तोहफे के रुप में की जाएगी। संदीप सिंह ने कहा कि मैं जब खेलता था तो भी मेरी कोशिश शत-प्रतिशत देने की रहती थी। आज में बतौर खेल मंत्री सेवा कर रहा हूं। आज भी मेरा उद्देश्य शत-प्रतिशत का ही है। खिलाड़ियों को कैसे ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जाए। ताकि खिलाड़ी आगे बढ़े और देश का नाम रोशन करें। यही हमेशा मेरी कोशिश रहती है।


खेलों में हुए राजनीतिकरण को लेकर भी पंजाब केसरी ने खेल मंत्री से कई प्रश्न किए। जिसमें उन्होंने कहा कि प्रदेश में जितनी भी फेडरेशन है, जो सच में खिलाड़ियों के लिए काम कर रही हैं। उनकी सपोर्ट करके और खिलाड़ी बनाए जाएं और जो फेडरेशन अपनी राजनीति कर रही हैं। उन्हें भी लाइन में लाकर खिलाड़ियों के साथ जोड़ा जाए। क्योंकि फेडरेशन जितना अच्छा काम करेंगी, उतना ही सरकार और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा। संदीप सिंह ने कहा कि मैं जब खेलता था, तो भी कुछ लोग मेरे खेल पर उंगली उठाते थे। लेकिन मेरे कोच हमेशा कहते थे कि मुंह से मत बोलो ऐसा खेल खेलो कि आपकी हॉकी बोले।


हॉकी टीम कप्तान मनप्रीत के सोशल मीडिया पर तीनों काले कानून रद्द न होने तक खिलाड़ियों द्वारा कैश अवार्ड न लेने का मैसेज वायरल पर संदीप सिंह ने जवाब दिया कि यह मैसेज अभी तक उन्होंने न तो पढ़ा है और ना ही सुना है। लेकिन अगर ऐसा कुछ बयान दिया है तो मैं उसकी कड़ी निंदा करता हूं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों ने बड़ी मेहनत करके, बड़ा जोर लगाकर इस मॉडल को जीता है और हॉकी टीम द्वारा 41 साल बाद मेडल जीतना एक बहुत बड़े सम्मान की बात है और सरकार उन्हें सम्मानित कर रही है तो उन्हें इस सम्मान को सम्मान पूर्वक अपनाना चाहिए और यह उनका हक का पैसा है यह उन्हें अवश्य लेना चाहिए।


खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि आज प्रदेश के पास 13 एस्ट्रोटर्फ हैं। लेकिन सरकार अपना टारगेट और बढ़ा रही है। क्योंकि एक एस्ट्रो टर्फ लगभग 8 से 10 करोड रुपए की लागत से खड़ा होता है। अभी कैथल में 1 एस्ट्रो टर्फ लगाया गया है। एक नरवाना में लगाया गया है। आने वाले समय में और एस्ट्रो टर्फ लगवाए जाएंगे। पानीपत में एक एथलेटिक्स ट्रैक बनाया गया है और पंचकूला में भी हम आधुनिक एथलेटिक्स सेंटर बनाने जा रहे हैं। प्रदेश सरकार खेलों को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए समय-समय पर बेहतरीन कदम उठाए जाएंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static