क्रास वोटिंग से बचने के लिए कांग्रेस का प्लान, जयपुर या रायपुर शिफ्ट होंगे हरियाणा के विधायक

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 10:46 PM (IST)

नई दिल्ली(कमल कंसल): राज्यसभा चुनाव से पहले फूंक-फूंक कर कदम रख रही कांग्रेस ने हरियाणा के विधायकों को राजस्थान या छत्तीसगढ़ भेजने की तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि कल शाम तक विधायकों को जयपुर या रायपुर के लिए रवाना किया जा सकता है। कांग्रेस की यह कवायद अजय माकन को राज्यसभा भेजने के लिए है। उसके लिए कल दिल्ली में विधायक दल की एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में हरियाणा के सभी 31 विधायकों को शामिल होने का आदेश जारी किया गया है। क्रॉस वोटिंग के डर से कांग्रेस अपने विधायकों को वोटिंग होने तक छुट्टी पर भेजने की तैयारी में है।

निर्दलीय उम्मीदवार के आने से बिगड़ा कांग्रेस का गणित

10 जून को हरियाणा की 2 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। कांग्रेस की ओर से अजय माकन और बीजेपी की तरफ से कृष्ण लाल पंवार मैदान में हैं। 2 उम्मीदवारों के नाम सामने आने से कांग्रेस को अपने उम्मीदवार का राज्यसभा जाने का रास्ता बिल्कुल साफ लग रहा था। लेकिन कल नामांकन के आखिरी दिन, पूर्व मंत्री विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया। हरियाणा के निर्दलीय विधायकों और जजपा के सभी 10 विधायकों ने भी कार्तिकेय को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। राज्यसभा की रेस में कार्तिकेय की एंट्री के साथ ही कांग्रेस की चिंता भी बढ़ गई है। क्रॉस वोटिंग होने की संभावना के बीच हरियाणा कांग्रेस के विधायकों का दिल्ली बुलावा आ गया है। माना जा रहा है कि चुनाव के लिए वोटिंग होने तक सभी विधायकों को छुट्टी पर भेजा जा सकता है। 

कांग्रेस को क्यों सता रहा भीतरघात का डर

जानकारी के अनुसार जल्द ही पार्टी अपने विधायकों को जयपुर या रायपुर शिफ्ट करने वाली है। हालांकि इसमें कुलदीप बिश्नोई होंगे या नहीं ये अभी तय नहीं हुआ है। बिश्नोई की नाराजगी और शैलजा को दरकिनार किए जाने से कांग्रेस को भीतरघात का डर सता रहा है। अजय माकन का ये चुनाव हुड्डा की प्रतिष्ठा से जुड़ गया है और वो किसी कीमत पर अपनी पीठ लगने नहीं देना चाहते। कांग्रेस इस चीज से बचना चाहती है कि कोई उनके विधायकों को बहला-फुसला कर या खरीद फरोक करके उनका बना बनाया खेल बिगाड़ ना दे और इसी राजनीतिक षड्यंत्र से बचने के लिए कांग्रेस अपने विधायकों को एकजुट रखने की पूरी कोशिश कर रही है। दरअसल कुलदीप बिश्नोई की नाराजगी के चलते यह माना जा रहा है कि वे पार्टी के खिलाफ वोट कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो कांग्रेस के 31 विधायकों में से एक वोट कम हो जाएगा। कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन को राज्यसभा जाने के लिए 30 वोटों की जरूरत है। इसलिए यदि बिश्नोई के अलावा एक भी विधायक ने क्रॉस वोटिंग कर दी तो अजय माकन राज्यसभा नहीं पहुंच पाएंगे। अजय माकन को राज्यसभा पहुंचाना कांग्रेस के लिए साख बचाने के लिए बेहद जरूरी है। यही वजह है कि कांग्रेस अपने विधायकों को खरीद से बचाने के लिए उन्हें जयपुर या रायपुर भेजने की तैयारी में है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static