होम आइसोलेशन संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी, रखें इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 08:28 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए होम आइसोलेशन संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिनकी पालना करके व्यक्ति स्वयं के साथ साथ परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण से बचा सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कोरोना संक्रमित मरीज को कुछ बातों का पालन करना अत्यंत आवश्यक है ऐसा करके वह स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी कोरोना संक्रमण से बचा सकता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के अलावा घर के अन्य सदस्य भी ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क का प्रयोग अवश्य करें तथा 8 घंटे तक मास्क का उपयोग करने के बाद इसे फेंक दें। यदि मास्क गीला या गंदा हो जाता है तो इसे तुरंत बदल दें। मास्क पर 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन का प्रयोग करें और इसे कीटाणु रहित करने के बाद ही एक बंद कूड़ेदान में फेंके। एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन बनाने के लिए बाजार में मिल रहे सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच(जिसमें 3.5 प्रतिशत क्लोरीन हो) या ब्लीचिंग पाउडर (जिसमें 70 प्रतिशत क्लोरीन हो) का प्रयोग कर सकते हैं। 

एक लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट ब्लीच 2.5 लीटर पानी में मिलाकर या 7 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर को 1 लीटर पानी में मिलाकर यह सॉल्यूशन आसानी से घर पर बना सकते हैं। इस सॉल्यूशन का प्रयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। इसका इस्तेमाल करते समय ग्लव्ज और मास्क अवश्य पहनें। इस सॉल्यूशन का इस्तेमाल करके घर की सफाई जैसे पोछा आदि लगाया जा सकता है। इसका प्रयोग अक्सर छुए जाने वाले सतह जैसे स्विच बोर्ड, खिड़कियां, चेयर, डाइनिंग टेबल, अलमारी इत्यादि को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इस सोलूशन का प्रयोग करके शौचालय की सफाई की जा सकती है। गौरतलब है कि शौचालय की सतह पर स्प्रे ना करें बल्कि कपड़े में स्प्रे करके उससे सतह को साफ करें।

इस सॉल्यूशन का इस्तेमाल कोई भी मटैलिक सतह जैसे सिक्योरिटी लॉक, दरवाजे के हैंडल इत्यादि पर ना करें। इससे जंग लग सकता है। इन सतहो को साफ करने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग कर सकते हैं। अपने कमरे की खिड़कियां खुली रखें ताकि आपका कमरा हमेशा हवादार रहे। होम आइसोलेशन के दौरान अपने कमरे में ही रहें, घर के अन्य कमरों में न जाएं। दरवाजे, खिड़कियां, टेबल जैसी चीजों को छूने से बचे। ऐसा नहीं करने पर घर के अन्य सदस्य भी कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्ति केवल अपने लिए चिन्हित शौचालय का ही प्रयोग करें और यदि शौचालय में ढक्कन है तो हमेशा फलश करने से पहले ढक्कन को बंद करें। खूब आराम करें किसी भी स्थिति में शरीर में पानी की कमी ना होने दें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static