कोरोना ने बेसहारा गौवंश भी भटकाए दर-दर, भूख-प्यास से तड़प रही हैं गायें, कोई संभालने वाला नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 04:44 PM (IST)

हिसार (ब्यूरो): कोरोना वायरस के कहर ने हिसार शहर में बेसहारा गौवंशों को भी दर-दर भटकने के लिए मजबूर कर दिया है। लॉकडाऊन के चलते लोग घरों तक ही सिमटकर रह गए हैं। ऐसे मेें गौवंशों को समय पर चारा भी नहीं मिल पा रहा है। सामान्य दिनों में लोग घरों से निकलकर गायों को सांडों हरा व सूखा चारा डाल देते थे। लेकिन अब बेसहारा गौवंश सड़कों पर भूखे पेट भटकता रहता है। 

बेसहारा गौवंश के  साथ-साथ हिसार में बहुत सारी टैग वाली दुधारू गाय भी सड़कों पर घूमती रहती हैं। गौ सेवकों ने नगर निगम से व शहरवासियों से अपील की है कि लोगों के साथ-साथ बेजुबान बेसहारा गौवंश के लिए भी चारे का प्रबंध करें। गौसेवकों ने कहा कि लोग तो बोलकर भी या फोन करके बता देंगे कि हमें भूख लगी है व खाना मंगा लेंगे लेकिन बेचारे गौवंश किसको बताएं कि हमें भूख लगी है। हालांकि कुछ जगहों पर समाजसेवियों ने चारा डाला है लेकिन यह चारा हर जगह नहीं डाला जाता। 

नंदीशाला में मृत पड़े पशु
सरहेड़ा-बनभौरी मार्ग पर स्थित लाखों रुपए की लागत से बनी नंदीशाला रामभरोसे है। नंदीशाला को गेट पर बड़ा ताला जड़कर बंद कर रखा है ताकि ये बेसहारा पशु बाहर न जा सकंे। विकलांग गौरक्षा सेवा संगठन के सदस्यों व गण्यमान्य लोगों दीपक जांगड़ा, मोहित सोनी, दलबीर आर्य, राजेंद्र मुंजाल व संजय जुनेजा आदि ने बताया कि इस नंदीशाला में बेसहारा पशुओं के लिए चारे का प्रबंध नहीं है और न ही पीने के पानी का प्रबंध है। चारे और पीने के पानी का प्रबंध न होने के चलते कई पशु तो दम तोड़ चुके हैं।

मृत पशुओं में से इस नंदीशाला में 2 मृत पशु तो अभी भी पड़े हुए हैं और कई पशु मरने की दहलीज पर हैं। एक मृत पशु की तो हड्डियां भी मृत पशु के साथ में पड़ी हुई हैं। यह नंदीशाला नगर पालिका के अधीन है। इन गण्यमान्य लोगों ने प्रशासन से नंदीशाला में हरे चारे व पीने के पानी का प्रबंध करवाए जाने और मृत पशुओं को उठवा कर मिट्टी में दबवाए जाने की मांग की है। 

जब इस बारे नगर पालिका चेयरमैन प्रतिनिधि पंकज बादल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है। अभी मौके पर जाकर जांच पड़ताल करके ठेकेदार के माध्यम से मृत पशुओं को नंदीशाला से उठवाकर मिट्टी में दबा दिया जाएगा और अधिकारियों के माध्यम से चारे व पानी का प्रबंध भी करवा दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static