जनता के सहयोग से अगले 7 दिनों में सामान्य होगा कोरोना संक्रमण : विज

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 08:07 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को एक सप्ताह यानी 7 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है। दुकानदारों के विशेष आग्रह पर दुकानों का समय 3 बजे तक कर दिया गया है लेकिन इस दौरान पहले की तरह से आम जनता को सरकार की हिदायतों का पालना करना होगा।

विज ने कहा कि जिस तरह से प्रदेश में कोरोना की चेन धीरे-धीरे टूट रही है उससे लगता है कि अगले सप्ताह तक प्रदेश में संक्रमण दर सामान्य हो जाएगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अभी प्रदेश में 23 हजार एक्टिव मरीज और संक्रमित दर 8 फीसदी से ज्यादा है लेकिन रिकवरी रेट 95 फीसदी पार होने से प्रदेश के लिए राहत की बात है। विज ने दुकानदारों के साथ-साथ आम जनता से अपील की कि वे मास्क और सामाजिक दूरी का ख्याल रखें ताकि 7 जून के बाद लॉकडाऊन में शामिल काफी कुछ पाबंदियों से छुटकारा मिल सके।

आया अब तबादलों का सीजन
प्प्में अब जल्द तबादलों का सीजन आने वाला है। प्राप्त संकेतों अनुसार कोविड काल में अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को जहां सरकार ईनाम दे सकती है, वहीं प्रोफॉर्मैंस बेस पर कई अधिकारियों को झटका भी लग सकता है। मैरिट डिसमैरिट के आंकलन का काम शुरू भी हो चुका है। जिसके आभास के चलते कई अधिकारी जो मलाईदार जगहों पर लगे हैं। उन्होंने अपने आकाओं की परिक्रमा शुरू भी कर दी है।

10 जिलों में 1000 से कम हुए एक्टिव मरीज
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के 10 जिलों में एक्टिव मरीजों की संख्या 1000 से नीचे पहुंच गई है और ऐसे ही जिलों में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 100 के नीचे आ चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों, डाक्टरों व पैरा मैडीकल स्टाफ की दिन-रात मेहनत से कोरोना को हराने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि सोनीपत, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, झज्जर, पलवल, कैथल, जींद, नूंह और चरखी दादरी जिलों में संक्रमण दर नीचे आ रही है। विज ने कहा कि एन.सी.आर. के गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी अब स्थिति सामान्य है और अस्पतालों में बैड व ऑक्सीजन के लिए किसी तरह की कोई मारामारी नहीं है।

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मोदी सरकार पार्ट-टू के 2 साल बेमिसाल
गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा सरकार के 7 वर्ष पूरे हो चुके हैं जिसमें से मोदी पार्ट-टू सरकार का 2 वर्ष कार्यकाल बेहद सफल रहा है। विज ने कहा कि पिछले एक वर्ष से कोरोना की विपरीत परिस्थितियों के बाद भी केंंद्र सरकार ने सैंकड़ों जनहितकारी योजनाओं के जरिए आम जनता का विश्वास जीतने का काम किया है। पिछले एक वर्षों से कोरोना की वैश्विक महामारी के बीच भी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर काम कर लोगों की जिंदगी बचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब लोगों के उत्थान के लिए ऐसी योजनाएं बनाई हैं जिसमें आम जनता का भला हो रहा है। केंद्र के निर्देशों पर देश भर में कोरोना की महामारी से अनाथ हुए बच्चों को गोद लेने और उनका संपूर्ण खर्च वहन करने का फैसला बेहद सराहनीय है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static