हरियाणा के 22 में से 20 जिलों तक पहुंचा कोरोना, बिना मास्क पहने घर से निकलने पर होगा चालान

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 12:24 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में रविवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 181 पहुंच गई। 22 जिलों में से 20 तक कोरोना पहुंच गया है। अब महज रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ दो जिले बचे हैं, जहां कोरोना का कोई मरीज सामने नहीं आया है। रविवार को 16 नए मामले आए हैं, सबसे ज्यादा नूंह में 7, यमुनानगर में 3, कुरुक्षेत्र में 2, फरीदाबाद में 2, जींद और करनाल में 1-1 मरीज की पुष्टि हुई है। राहत की बात यह है कि आज 8 मरीजों का इलाज कर उन्हें कोरोनामुक्त किया गया और डिस्चार्ज कर दिया गया है। पॉजिटिव केसों में अब तक 30 मरीज रिकवर किए जा चुके हैं, फिलहाल राज्य में सिर्फ 149 मरीज ही कोरोना से संक्रमित हैं।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री के आदेश
हरियाणा के स्वास्थ्य एंव गृह मंत्री अनिल विज ने आदेश जारी किए हैं कि बिना मास्क पहने कोई भी घर से बाहर नहीं निकलेगा। यदि कोई ऐसा करता पाया गया तो पुलिस उसका चालान करेगी। विज ने कहा मास्क का मतलब बाजार का मास्क पहनने से बिलकुल नहीं है। लोग कपड़े से चुन्नी से मुंह को ढक कर बाहर निकल सकते हैं, लेकिन उन्हें मुंह ढके बिना बाहर नहीं निकलना है। 



हरियाणा में स्वास्थ्य व गृह मंत्रालय के साथ अनिल विज के पास शहरी स्थानीय निकाय विभाग भी है जिसे अब अनिल विज ने निर्देश दिए हैं कि जब तक कोरोना महामारी खत्म नहीं हो जाती तब तक सेनिटाईजेशन का काम बिलकुल नहीं रुकना चाहिए। हर गली हर मोहल्ले में सेनिटाईजेशन अनिवार्य है। वहीं इस दौरान अनिल विज ने सफाई कर्मचारियों के काम को सराहते हुए कहा प्रदेश में अब तक जो काम सफाई कर्मचारियों ने किया उससे कोरोना को रोकने में बहुत बड़ा योगदान मिला है।

हरियाणा के 261 कंटेनमेंट पूरी तरह सील
हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजों से जुड़े हुए इलाकों को कंटेनमेंट घोषित कर रखा है। मंत्री अनिल विज ने कहा कि इन इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। पुलिस का कड़ा पहरा लगा दिया गया है। सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही हैं। मरीजों से जुड़े लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।



बंद अस्पताल संचालकों को खोलने की अपील
कोरोना वायरस की वजह से बहुत से अस्पताल इस समय बंद पड़े हैं। वहीं कुछ में ओपीडी बंद हैं। ऐसे में मंत्री अनिल विज ने उनसे अपील की है कि वे अस्पतालों को खोल लें। प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए अलग से कोविड अस्पताल स्थापित कर दिए गए हैं, जहां सिर्फ कोरोना मरीजों का इलाज हो रहा है। 

पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 182
राज्य में कुल संक्रमित का आंकड़ा 182 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 45 मरीजों नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, पलवल में 29, फरीदाबाद में 31, पानीपत में 4, अम्बाला में 7, भिवानी में 2, कैथल में 2, सिरसा में 3, पंचकूला में 5, हिसार में 2, यमुनानगर में 3, रोहतक में 1, झज्जर में 1, करनाल में 6, चरखी दादरी में 1, जींद में 2, कुरुक्षेत्र में 2, फतेहाबाद में 1 और सोनीपत में 3 पॉजिटिव मरीज सामने आया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static