कोरोना वैक्सीन: हरियाणा के इन 7 जिलों में कोरोना वैक्सीन का होगा ड्राई रन,

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 10:25 AM (IST)

गुडग़ांव : गुरूग्राम जिला में 7 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3 केंद्र बनाए गए हैं। इन तीन केंद्रों पर 25-25 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि ड्राई रन के दिन गांव वजीराबाद पीएचसी, गांव भांगरौला पीएचसी तथा बसई एन्कलेव में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को केंद्र बनाया गया है। कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए पहले चरण में चार अलग-अलग श्रेणियों के तहत टीकाकरण किया जाएगा। सबसे पहली श्रेणी में 36 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी जिनके लिए 58 या 60 केंद्र बनाए जाने की योजना है। इन स्वास्थ्यकर्मियों में पैरा मैडिकल स्टाफ, चिकित्सक, आशा वर्कर, एएनएम, स्टाफ नर्स तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

इसी प्रकार, दूसरी श्रेणी में फ्रंट लाईन वर्कर जैसे नगर निगम, शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारी व कर्मचारी, सशस्त्र बल, पुलिस कर्मी आदि शामिल हैं। तीसरी श्रेणी में 50 से 55 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग व्यक्ति तथा चैथी श्रेणी में 50 वर्ष से कम आयु के उन लोगों को शामिल किया गया है जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। इस प्रकार कुल मिलाकर जिला में प्रथम चरण में 2 से ढाई लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की योजना है। कोरोना वैक्सीन जिला में संभवत: जनवरी मध्य में पहुंच जाएगी। इसके स्टोरेज के लिए जिला में 37 कोल्ड चेन प्वायंट बनाए गए हैं।

पटौदी में डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर बनाया गया है जिसमें 2 से ढाई लाख वैक्सीन रखने की व्यवस्था है। कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी पूरी है। कोरोना टीकाकरण अभियान चलाने के लिए जिला में 181 स्थान चिन्ह्ति किए गए हैं। इन स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण का कार्य शुरू किया जाएगा। एक टीम  में 5 सदस्य होंगे जिनमें चिकित्सक के साथ पुलिसकर्मी, होम गार्ड या सिविल डिफेंस कर्मी, एक वैक्सीनेटर व रिकॉर्ड रखने वाला सदस्य शामिल हैं। वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग के पास 286 वैक्सीनेटर हैं जिनका उपयोग जरूरत अनुरूप किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम पी सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सीन सोमवार, वीरवार व शनिवार को तीन दिन लगाई जाएगी। प्रत्येक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाने की योजना है।



टीकाकरण के लिए व्यक्ति को दो दिन पहले एसएमएस भेजकर सूचित किया जाएगा कि उसे कब, कहां और कितने बजे आना है। इसी प्रकार का एक मैसेज वैक्सीनेटर के पास भी जाएगा जिसका पासवर्ड व लॉगिन आदि की जानकारी जाएगी। सैंटर पर उपस्थित 5 लोगों की टीम में प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका अलग-अलग होगी। सबसे पहले वैक्सीनेशन ऑफिसर के पास व्यक्ति जाएगा। वहां बेनीफिशियरी अर्थात् टीकाकरण के लिए आए हुए व्यक्ति का नाम वैक्सीनेटर के पास उपलब्ध सूची में चैक किया जाएगा और पुष्टि होने उपरांत अगले वैक्सीनेटर अधिकारी-2 के पास भेजा जाएगा। यह अधिकारी कोविड पोर्टल पर काम करेगा और वहां व्यक्ति का डैमोग्रेफिक चैक करेगा।


इसके बाद बेनीफिशियरी को वैक्सीनेटर अधिकारी-3 के पास भेजा जाएगा जहां उसका टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण उपरांत व्यक्ति को आधा घंटा ऑब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा। ऑब्जर्वेशन रूम में वैक्सीनेटर अधिकारी 4 और 5 मौजूद रहेंगे। इस दौरान यदि टीकाकृत व्यक्ति को कोई गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं तो उसकी देखभाल वैक्सीनेटर अधिकारियों द्वारा की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static