दो बार असफल होने के बाद भी नहीं हारी हिम्मत, अब तैयार किया नर क्लोन बछड़ा

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 11:37 PM (IST)

करनाल: क्लोनिंग क्षेत्र में अपनी सफलता के साथ आगे बढ़ते हुए नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनडीआरआई) के वैज्ञानिकों ने चयनित अभिजात वर्ग बैल की कोशिकाओं से एक नर क्लोन बछड़े का उत्पादन किया। यह पिछले दो वर्षों में एनडीआरआई में क्लोन किए गए बछड़ों की दो मौतों का साक्षी है। वर्तमान में, यह एनडीआरआई में पहला जीवित क्लोन नर बछड़ा है।

बछड़ा बिल्कुल स्वस्थ है, वैज्ञानिक इसकी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार अच्छी गुणवत्ता वाले सीमन की मांग को पूरा करने के लिए परियोजना के तहत ऐसे कई नर बछड़ों का उत्पादन किया जाना है। बता दें नए नर क्लोन बछड़े का उत्पादन 14 दिसंबर, 2019 को हुआ था, लेकिन दो महीने के अवलोकन के बाद और बछड़े के अच्छे स्वास्थ्य के साथ शुक्रवार को खुलासा किया गया।पिछले दो वर्षों से वैज्ञानिकों ने इस बछड़े के उत्पादन पर काम किया।

आने वाले दिनों में कुछ और बछड़े होने की भी उम्मीद है। डा. एमएस चौहान निदेशक एनडीआरआई ने कहा कि बछड़े का स्वास्थ्य अच्छा है। जन्म के समय इसका वजन 22 किलो था, अब इसका वजन 70 किलो से अधिक है। उन्होंने कहा कि मैं वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं जिन्होंने आशा नहीं खोई और पिछले दो वर्षों में काम करना जारी रखा और इस नर क्लोन बछड़े का उत्पादन किया

बता दें कि एनडीआरआई के वैज्ञानिकों ने फरवरी 2009 और अगस्त 2015 के बीच 16 क्लोन बछड़ों इसमें 11 मादा और पांच नर का उत्पादन किया था। 

दुधारू पशुओं की उपज बढ़ाने पर ध्यान देना
एनडीआरआई के नवनियुक्त निदेशक डा. एमएस चौहान ने कहा कि देश में दुधारू पशुओं की उत्पादकता बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। ताकि देश दूध की बढ़ती मांग को पूरा कर सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static