जनवरी के पहले सप्ताह में ही जारी हो जाएगा रबी फसल की खरीद का रजिस्ट्रेशन: दास

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 06:18 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नेे आगामी गेहूं और सरसों की खरीद को लेकर विभाग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। विभाग द्वारा इस मामले में मीटिंग की गई है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पीके दास ने पंजाब केसरी से बातचीत के दौरान बताया कि अगले सप्ताह विभाग गेहूं और सरसों की मंडी की नोटिफिकेशन जारी कर देगा कि कौन-कौन सी मंंडियो में गेहूं और कौन सी मंडियों में सरसों की खरीद की जाएगी। 

दास ने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा में रबी की फसल की रजिस्ट्रेशन जनवरी के पहले सप्ताह में ही शुरू कर दी जाएगी और रजिस्ट्रेशन करते वक्त किसान को उसकी फसल को किस मंडी में खरीदा जाएगा यह भी नोटिफिकेशन हो जाएगा। जिस प्रकार से किसान पिछले साल असमंजस में रहे इस बार ऐसा नहीं होगा।

दास ने बताया कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा में भी विभाग को कई दिक्कतें आ रही हैं। गैर मुमकिन जमीन, पंचायती जमीन या सरकारी जमीन को कुछ लोग अपने कास्ती की जमीन दिखा कर रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं और अनाज बेच देते हैं। लेकिन इस बार विभाग किसी प्रकार की गुंजाइश नहीं छोड़ेगा। 

दास ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति सरकारी जमीन को लीज पर लेकर खेती कर रहा है तो रजिस्ट्रेशन के लिए जिला उपायुक्त की अनुमति जरूरी होगी और पंचायती जमीन पर सरपंच की अगर रजामंदी होगी तो ही रजिस्ट्रेशन हो पाएगा। साथ-ही-साथ अगर कृषि भूमि की किसम बदल गई है जो कि पहले खेती की जमीन थी और अब उस पर कॉलोनी बना दी गई है तो उस जमीन का भी रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। विभाग आने वाले समय में छोटी मंडियों में भी एंट्री और एग्जिट पर सीसीटीवी की व्यवस्था करने के लिए कमर कस चुका है। जोकि रबी की खरीद से पहले ही लग जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static