“बेटी- बचाओ, बेटी- पढ़ाओ” अभियान पर डी.सी. ने समीक्षा बैठक कर दिए कई सख्त निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 12:52 PM (IST)

रोहतक (स.ह.) : जिला उपायुक्त आर.एस. वर्मा ने सोमवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों की क्लास ली। उन्होंने कहा कि अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही किसी कीमत पर सहन नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अभियान को सख्ती से लागू किया जाए ताकि जिला के लिंगानुपात में और सुधार किया जा सके। पी.जी.आई.एम.एस. के आंकड़ों का भी विश्लेषण किया जाए। 

उपायुक्त आर.एस. वर्मा लघु सचिवालय स्थित सभागार में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा कर रहे थे।उन्होंने कहा कि जिला में इस अभियान को और सख्ती से लागू किया जाए तथा प्रसव पूर्व ङ्क्षलग जांच एवं कन्या भ्रूण हत्या जैसे कार्यों में संलिप्त व्यक्तियों के खिलाफ रेड की जाए। उन्होंने कहा कि गत जनवरी माह के दौरान जिला का लिंगानुपात 917 दर्ज किया गया है जिसमें और सुधार किया जाए उन्होंने कहा कि पी.जी.आई. में जिलाभर से प्रसव के मामले आते हैं।

पी.जी.आई. के आंकड़ों का विश्लेषण किया जाए कि कहीं इससे जिला के लिंगानुपात पर कोई विपरीत असर तो नहीं पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी ङ्क्षलगानुपात में सुधार के लिए प्रयास बढ़ाएं। जिला में संस्थागत प्रस्तुति में वृद्धि दर्ज की गई है। 

गुड टच एवं बैड टच के बारे बताएं
डी.सी. ने कहा कि जिलावासियों को पोक्सो अधिनियम के बारे में जागरूक किया जाए। गुड टच एवं बैड टच के बारे में विद्याॢथयों एवं बच्चों को पूरी जानकारी दी जाए तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के माध्यम से इस जागरूकता अभियान को चलाया जाए।

टैबलेट खिलाने के लक्ष्य दें योगदान 
उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राष्ट्रीय कृमि नाशक दिवस के अवसर पर 19 वर्ष तक जिला के सभी लक्षित बच्चों को एलबैंडाजोल टैबलेट खिलाने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योगदान दें ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जाए। 

आंगनबाड़ी केंद्र पर आर.ओ. का प्रस्ताव दें
जिला के 1004 आंगनबाड़ी केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा करते हुए डी.सी. ने कहा कि इन केंद्रों में पीने के पानी हेतु आर.ओ. लगवाने का प्रस्ताव तैयार किया जाए ताकि सभी बच्चों स्वच्छ पेयजल मिल सके। जिला में जल जीवन मिशन के तहत हर घर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। पेयजल कनैक्शन से वंचित आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दें ताकि विभाग द्वारा आवश्यक कार्रवाई की जा सके। बैठक में ए.डी.सी. महेंद्रपाल डी.डीपी.ओ. नरेंद्र धनखड़, सी.एम.जी.जी.ए.दिव्या लोहिता, अधिवक्ता चेतना अरोड़ा, मंजुु जाखड़ व संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static