दिल्ली-कालका-दिल्ली शताब्दी एक्सप्र्रैस में होगी ऑटोमैटिक, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 09:02 AM (IST)

अम्बाला छावनी: नई दिल्ली-कालका-नई दिल्ली गाड़ी संख्या 12005.06 शताब्दी एक्सप्रैस के रैक को अपग्रेड करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है। शताब्दी एक्सप्रैस के एल.एच.बी. डिब्बों में 27 सितंबर से ऑटोमैटिक डोर सिस्टम का रेट्रो फिटमैंट लगाया गया है, वहीं प्लेटफॉर्म की तरफ का मुख्य दरवाजा ट्रेन के स्टॉपेज पर खोला जाएगा और ऐसे स्टॉपेज के दौरान ट्रेन के हर स्टॉपेज पर खुला रहेगा। ट्रेन के स्टेशन से निकलते ही दरवाजा अपने आप बंद हो जाएगा। 

चूंकि यह एक नई प्रणाली है, इसलिए संभावना है कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से पहले ट्रेन में नहीं चढ़ेंगे। ट्रेन के अंदर सह यात्री अलार्म चेन खींचने का सहारा ले सकते हैं। जब ट्रेन 5 किमी घंटा से ऊपर होगी तो मुख्य दरवाजे के अंदर और बाहर दिए गए आपातकालीन पुश बटन अलग हो जाएंगे और ट्रेन के चलने के दौरान दरवाजे नहीं खोले जा सकते। 

आपात स्थिति में मुख्य द्वार खोलने के लिए पहले ट्रेन को अलार्म चेन खींचकर रोकना पड़ता है, फिर आपातकालीन पुश बटन दबाया जा सकता है और दरवाजा खोला जा सकता है। किसी भी अनहोनी से बचने के लिए आम जनता को जागरूक करने के लिए मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा सकता है। इस संबंध में अम्बाला छावनी, चंडीगढ़ और अम्बाला मंडल के कालका स्टेशनों पर नियमित घोषणा की जाएगी, ट्रेन चलाने वाले कर्मचारियों को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है। आवश्यक सहयोग प्रदान करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल की सहायता भी मांगी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static