1 सप्ताह में डेंगू के केस हुए दोगुने, 300 के पार हुआ आंकड़ा

punjabkesari.in Sunday, Oct 24, 2021 - 01:43 PM (IST)

सिरसा(सतनाम): सिरसा में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक कुल डेंगू के मामले 300 पार हो चुके हैं सिरसा में पिछले 2 दिनों से प्रतिदिन औसतन 90 मरीज जांच के लिए आ रहे हैं जिनमें से करीब 10 से 15 मरीज पॉजिटिव पाए जा रहे हैं । पिछले 1 सप्ताह के आंकड़ों की बात करें तो 1 सप्ताह में डेंगू के मामले सिरसा में दोगुने हो चुके हैं वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी डेंगू से लड़ने के लिए कमर कस ली है विभाग का दावा है कि फागिंग करवाई जा रही है और जहां जहां डेंगू के मामले मिल रहे हैं उनसे संपर्क कर उसके आसपास आसपास होगी करवाई जा रही है इसके साथ साथ परिवार के अन्य सदस्यों या पड़ोसियों में अगर बुखार के लक्षण है तो उनकी भी जांच करवाई जा रही है 

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ रोहताश कुमार ने बताया कि लगातार विभाग डेंगू को लेकर सतर्क है। सभी सीएचसी , पीएचसी व  नागरिक साल में ओपीडी में विशेषकर बुखार वाले मरीजों को मलेरिया या डेंगू की जांच की जा रही है और पॉजिटिव पाए जाने पर उनके इलाज का पूरा प्रबंध है।

 उन्होंने बताया कि कल कुल 91 मरीज डेंगू के जांच के लिए आए थे जिनमें से 56 मरीज निजी स्थानों से वह 39 मरीज नागरिक साल से आए थे उनमें से 10 केस पॉजिटिव पाए गए थे । उन्होंने बताया कि लगातार विभाग द्वारा डेंगू के मरीजों इलाज के लिए निगरानी रखी जा रही है साथ ही आमजन को यह हिदायत दी जाती है कि जहां भी पानी खड़ा हो चाहे कूलर हो या टायर हो ऐसे में इस पानी को साफ करना चाहिए । साथ ही गमले वगैरह में पानी स्वच्छ पानी कम से कम 2 दिन में एक बार बदल देना चाहिए उन्होंने आमजन से अपील की कि जब भी बुखार के लक्षण हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच अवश्य करवाएं ताकि डेंगू का समय पर पता लगने से इलाज आसान हो सके ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static