डेंगू के डंक का कहर जारी, आंकड़ा 250 के पार

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 01:33 PM (IST)

रोहतक(मैनपाल): जिले में डेंगू के डंक का कहर जारी है। डेंगू बुखार की चपेट में आने से जहां मरीजों को जोड़ों का दर्द हो रहा है, वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की सांस फूली हुई है। कारण, डेंगू ग्रस्त मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। 

हर इलाके से डेंगू के केस आ रहे हैं। आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो अब तक 259 लोग इसकी चपेट में आ चुके हंै। ऑफ रिकार्ड यह आंकड़ा 300 के करीब बताया जा रहा है। ऐसे मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि 13 टीमें लगातार शहर में एंटी लारवा एक्टीविटी कर रही हैं, जहां से डेंगू केस आ रहे हैं, वहां पर एंटी लारवा एक्टीविटी करवाई जा रही है। डा. अनुपमा मित्तल ने बताया कि टीम लगातार घरों लारवा चैक कर रही है, जिन घरों में लारवा पाया जाता है, वहां फोङ्क्षगग करवाई जा रही। उन्होंने बताया कि अब तक 10136 घरों में लारवा मिलने पर नोटिस भेजा जा चुका है।

अधिकारियों का दावा है कि 72 घंटे बाद नोटिस दिए जाने वाले घर को दोबारा निरीक्षण किया जाता है, इसके बाद भी लारवा मिलता है तो चालान काटने का प्रावधान है। बता दें कि इस सीजन में भी किसी का चालान नहीं किया गया।

घबराए नहीं पूरा इलाज करें : जिला मलेरिया अधिकारी
जिला मलेरिया अधिकारी डा. अनुपमा मित्तल ने बताया कि वायरल फीवर में भी डेंगू के शुरूआती लक्षण सामने आ रहे हैं, मगर उससे घबराने की जरूरत नहीं है। जिला अस्पताल में इलाज की पूरी व्यवस्था है। घबराए नहीं तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। चिकित्सक की सलाह के  अनुरूप दवाई लेते रहें।

डेंगू पर वायरल सच
सोशल मीडिया पर डेंगू को लेकर लगातार वीडियो व मैसेज वायरल हो रहे हैं। इनमें कितनी सच्चाई है। इसके लिए होम्योपैथ के वरिष्ठ चिकित्सक डा. अरविंदम रॉय और आयुर्वेद के बी.एम.एस. डा. जय सिंह से विशेष बातचीत की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static