करनाल में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, जिले में अब तक सामने आए 186 मामले

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 03:05 PM (IST)

करनाल (विकास मेहला): करनाल में दिन-प्रतिदिन डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। रोजाना डेंगू से पीड़ित मरीज सामने आ रहे हैं। अस्पतालों में बेड की कमी साथ ही मरीजों को प्लेटलेट्स मिलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों के परिजनों को प्लेटलेट्स की व्यवस्था करने में काफी जूझना पड़ रहा है, जिसके लिए उनसे मनमर्जी के रेट वसूले जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि अस्पतालों में बेड की कोई कमी नहीं है लेकिन मरीजों सहित परिवार वालों को सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे डेंगू का प्रकोप कम हो और डेंगू से बचा जा सके।

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो जिले में अब तक करीब 186 केस डेंगू के दर्ज किए गए हैं। अस्पतालों में बेड की कोई कमी नहीं है, लेकिन कई मरीज प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए डॉक्टर पर दबाव डालने की बातें भी सामने आ रही है। करनाल के सीएमओ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि 10,000 से कम प्लेटलेट्स होने पर या मरीज को ब्लीडिंग होने पर प्लेटलेट्स चढ़ाने का प्रावधान है लेकिन मरीज के परिजन 50,000 प्लेटलेट्स होने पर भी प्लेटलेट्स चढ़ाने का दबाव बनाते हुए मिले हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस समय बुखार के मरीज सामने आ रहे हैं, उनमें कई में वायरल बुखार के लक्षण मिले हैं लेकिन मरीज में डेंगू के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सभी साफ-सफाई का ध्यान रखें और कहीं पर भी पानी ना जमा होने दें। खासकर कूलर है छतों पर पड़े टायर आदि में और फ्रीज में सफाई का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि तापमान कम हो रहा है और धीरे-धीरे डेंगू के मामले कम हो रहे हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static