जिले में कोरोना के बाद डेंगू ने फैलाई दहशत, 2 की मौत व 47 कंफर्म मामलों ने उड़ाई नींद

punjabkesari.in Saturday, Oct 16, 2021 - 01:06 PM (IST)

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह) : कोरोना के बाद डेंगू ने जिले में दहशत का माहौल बना दिया है। अभी तक डेंगू से 2 की मौत एवं 47 केस कंफर्म सामने आने से स्वास्थ्य विभाग के भी हाथ-पैर फूल गए हैं। हालांकि दो मौत मामले का स्वास्थ्य विभाग की टीम ऑडिट करेगी। इसके बाद ही वह पुष्टि करेगा कि मौत डेंगू से हुई है या फिर अन्य किसी कारण से। डेंगू के मामले हर साल आते हैं लेकिन इस बार स्थिति भयावह नजर आ रही है। इसी के चलते सिविल हॉस्पिटल की लैब चौबीस घंटे खुलेगी ताकि जब भी मरीज आए तो उसकी जांच उपरांत उसका जल्द उपचार शुरू किया जा सके।

जिले में वायरल भी पैर पसार रहा है। हर रोज तीन सौ से अधिक मरीज ओपीडी के लिए पहुंच रहे हैं और इनमें से करीब साठ फीसदी वायरल के मरीज हैं। डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम मैदान में उतर चुकी है। इसके लिए कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी वर्कर फील्ट में भ्रमण कर जमा पानी की जगह को चिन्हित कर उसे खाली करवाने के साथ ही सैंपल ले रही हैं। वहीं जलभराव के लिए एक हजार से अधिक लोगों को नोटिस भी दिए जा चुके हैं। बुखार के कारण प्लेटलेट्स की डिमांड भी बढ़ गई है। पिछले एक पखवाड़े से हर रोज प्लेटलेट्स के लिए चार-पांच केस सामने आ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सावधान किया है कि वह अपने आसपास पानी जमा ना होने दें। डेंगू के एडीज मच्छर के लार्वा वहां मिल सकते हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डा. विजय प्रकाश के अनुसार एक बच्ची एवं महिला की मौत की सूचना डेंगू के कारण होने की जानकारी मिली है। ऑडिट के बाद ही पुष्टि होगी कि मौत की असली वजह क्या थी। डेंगू से निपटने के लिए हमारी टीम काम कर रही है। लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static