30 लाख रूपए से बने कौशल वृद्धि केन्द्र का उपमुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 04:21 PM (IST)

उचाना(जींद): हरियाणा सरकार बेराजगारी के आंकड़ों को कम करने के प्रयास कर रही है और एक के बाद एक नई योजनाएं प्रदेश के युवाओं के लिए लेकर आ रही है। इसी कड़ी में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उचाना खुर्द में नवनिर्मित कौशल वृद्धि केन्द्र (सीएसआर आर्म) का उद्घाटन किया।

यह कौशल वृद्धि केन्द्र होंडा इंडिया फाउण्डेशन के सौजन्य से करीब 30 लाख रूपए की लागत से बना है। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 2019 में होंडा इंडिया फाउण्डेशन की स्थापना के बाद देशभर में इस तरह के 48 केन्द्र स्थापित किए गए है जबकि हरियाणा में यह कौशल वृद्धि केन्द्र पहला केन्द्र बना है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में ऑटो मोबाईल क्षेत्र में लगातार तकनीकी बदल रही है और इसके लिए छात्राओं में कौशल विकास करने की जरूरत है। यह केन्द्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कौशल विकास करने के इच्छूक विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि पहले सत्र में केन्द्र में 20 सीटें रखी गई है जिनके विद्यार्थियों के आवेदन प्राप्त हो चुके है।

उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा निर्मित इस केन्द्र में विद्यार्थी नई तकनीकी सृजन, ऑटो मोबाईल एवं दुपहिया वाहनों के बारे में सीखने, समझने तथा अनुभव करने का अवसर प्राप्त करेंगे।

केन्द्र में होंडा का बीएस 6 मोटर साईकिल रिपयेरिंग एवं ठीक करने बारे युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह केन्द्र ग्रामीण स्तर पर बना पहला केन्द्र है। नई तकनीकी के माध्यम से होंडा के उत्पादनों, उपकरणों एवं यंत्रों के बारे में व्यवहारिक जानकारी प्राप्त कर विद्यार्थी कौशल विकास के जरिए स्वरोजगार भी स्थापित करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विद्यार्थियों के उत्साह को देखते हुए इस केन्द्र में आरक्षित सीटों में भी बढ़ोतरी करवाई जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने केंद्र संचालक एवं आईटीआई के स्टाफ से लड़कियों को प्रशिक्षित करने में विशेष प्राथमिकता देने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि सीएसआर का मुख्य उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, नारी सशक्तिकरण तथा सड़क संरक्षण जैसी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार करना है।

चौटाला ने कहा कि आने वाला समय रोजगार की दिशा में कौशल विकास सर्वोत्तम जरिया माना जायगा। उन्होंने कहा कि उचाना एवं आसपास के इच्छूक विद्यार्थियों के लिए यह केन्द्र विशेष भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र का उद्देश्य कौशल विकास सृजन करने के साथ- साथ युवाओं को निजी एवं सरकारी तकनीकी संस्थाओं तथा ऑटोमोबाईल फैक्ट्रियों में जॉब क्वालिटी के काबिल बनाना भी है। उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि भविष्य में उचाना क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट कारपोरेट ऑफ इंडिया द्वारा चालक प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना भी करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह केन्द्र दस एकड़ भूमि में करीब 30 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जाएगा, जिसमें युवाओं वाहन चालक के तौर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने एसडीएम उचाना को उक्त केन्द्र निर्माण के लिए क्षेत्र में जमीन उपलब्ध करवाकर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि उचाना हलके के पेंगा गांव में भी युवाओं के लिए वाहन चालक प्रशिक्षण केन्द्र पहले भी चल रहा है और एक वाहन चालक प्रशिक्षण केन्द्र और स्थापित होने से यहां के युवाओं में रोजगार के अवसर भी प्रदान होंगे और हलके के विकास में और अधिक गति प्रदान होगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static