डिप्टी सीएम ने विमानन उद्योग से जुड़ी कंपनियों से की बात, प्रशिक्षण के लिए स्थापित होगा सिम्युलेटर

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 09:35 AM (IST)

चंडीगढ़ : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हिसार में अंतर्राष्ट्रीय विमानन हब के विकास के लिए एक मजबूत एवं मूलभूत परिकल्पना को प्रोत्साहित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बुधवार को विमानन उद्योग से जुड़ी कंपनियों से वीडियो कांफ्रैंसिंग से बातचीत की। 

युवाओं के लिए प्रशिक्षण की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अब यहां पर सिम्युलेटर भी स्थापित किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस योजना पर शीघ्रता से कार्य करने के लिए सभी हितधारकों के साथ नियमित बैठकें करें। इस अवसर पर विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह, विशेष सचिव एवं सलाहकार, साकेत कुमार भी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से बातचीत के दौरान एयरबस, विस्तारा, स्पाइसजेट, ई.एन.टी.सी. और गो एयर जैसी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

नागरिक उड्डयन विभाग का बजट 173.07 करोड़ रुपए किया 
उल्लेखनीय है कि हरियाणा सरकार प्रदेश की हवाई पट्टियों के विस्तार एवं कमर्शियल पायलट के प्रशिक्षण हेतु सुविधाएं बढ़ाने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (ए.ए.आई.) के साथ पहले ही एक समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर कर चुकी है। नागरिक उड्डयन विभाग के वर्ष 2020-21 के बजट में 311 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि करते हुए इसे 42.09 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 173.07 करोड़ रुपए किया गया है।

हिसार की मौजूदा हवाई पट्टी के पास 4,200 एकड़ जमीन आरक्षित की 
दुष्यंत चौटाला ने अवगत करवाया कि सरकार ने हिसार की मौजूदा हवाई पट्टी के पास 4,200 एकड़ जमीन आरक्षित कर दी है, जिसका उपयोग परियोजना के विस्तार हेतु किया जा सकता है। बातचीत दौरान इसकी भी जानकारी दी गई कि हिसार के प्रस्तावित विमानन हब का उपयोग ड्राईपोर्ट के रूप में भी किया जा सकता है, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली-सिरसा आर्थिक कारीडोर और रोहतक-रेवाड़ी लिंक के जरिए दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक कारीडोर (डी.एम.आई.सी.) को जोडऩे की संभावनाओं के साथ भारतमाला परियोजना में हिसार को शामिल किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static