उपायुक्त ने किया अनाज मंडी का औचक निरीक्षण, उठान कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 12:03 PM (IST)

रेवाड़ी: रेवाड़ी के उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने  शहर की नई रअनाज मंडी में समर्थन मूल्य पर चल ही बाजरे की खरीद का औचक निरीक्षण किया।  इस दौरान उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनाज मंडी में बाजरे के उठान कार्य में तेजी लाएं ताकि आढ़तियों एवं व्यापारियों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि जिस क्रम अनुसार बाजरे की खरीद हो रही है, उसी के अनुसार उठान कार्य भी किया जाए। 

अब तक 31,564 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा
उपायुक्त ने बताया कि रेवाड़ी अनाज मंडी में अब तक 31,564 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा जा चुका है लेकिन 23,750 मीट्रिक टन का ही उठान कार्य हुआ है। उन्होंने उठान कार्य में कोताही बरतने वाले ट्रांसपोर्टर के खिलाफ एसडीएम को जांच करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि मंडियों में आखें ताकि आढ़तियों, किसानों व मंडी श्रमिकों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उपायुक्त ने अधिकारियों को मंडियों में कोविड-19 महामारी व किसानों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में मास्क तथा सैनिटाइजर की समुचित व्यवस्था की जाएं, साथ ही शारीरिक दूरी का अनुपालन अनिवार्य रूप से की जाए।

पंजीकरण वर्ष 2019 में जिले के 31,828 किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराया था वहीं, इस वर्ष जिले के 46,827 किसानों ने बाजरे की ब्रिकी के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया हुआ है। जिले में किसानों द्वारा इस वर्ष 1,79,186 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई है। बाजरे की खरीदारी हैफेड व वेयरहाउस एजेंसियों के मार्फत की जा रने वाले बाजरे का उठान नियमानुसार सही समय पर करवाएं। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टर उठान कार्य में देरी करेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अनाज मंडी में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें और मंडी में बिजली, पेयजल व शौचालयों का विशेष ध्यान रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static