निकाय विभाग में अब पोर्टल के जरिए होंगे विकास कार्य, मंत्री विज ने लांच किया वर्क्स मैनेजमैंट सिस्टम

8/5/2020 11:02:22 AM

चंडीगढ़ (पांडेय) : हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय एवं गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को प्रदेश के सभी नगर निगम, नगर परिषद एवं नगरपालिकाओं के विकास कार्यों के प्रबंधन व निरीक्षण हेतु ऑनलाइन वैबपोर्टल ‘वक्र्स मैनेजमैंट सिस्टम’ लांच किया। देश में इस प्रकार की प्रणाली शुरू करने वाला हरियाणा पहला राज्य होगा।

विज ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में यह एक क्रांतिकारी कदम है। यह प्रणाली पूरी तरह से पेपरलैस एवं केंद्रीकृत वैब आधारित होगी, जो कि प्रदेश के सभी निकायों की कार्य सेवाओं को एक मंच पर लाने में सहायक होगी। इससे सभी विकास कार्यों को विभाग के निदेशक, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वे स्वयं भी अपने डैशबोर्ड पर चैक कर सकेंगे तथा मोबाइल पर भी इसे ऑप्रेट किया जा सकता है। 

निकाय कर्मचारियों ने ही बनाया पोर्टल, मंत्री करेंगे सम्मानित
विज ने कहा कि इस प्रणाली की सुविधा से प्रदेश के विभिन्न निकायों में चल रहे विभिन्न कार्यों की आई.डी. भी बनाई जाएगी ताकि किसी भी कार्य की वस्तुस्थिति का ज्ञान हो सके। उन्होंने कहा कि यह प्रणाली शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों द्वारा स्वयं विकसित की गई है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र है। उन्हें जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। विज ने कहा कि अब विभाग में एक अलग से आई.टी. विंग बनाया जा रहा है जो आने वाले समय में पूरी तरह से सिस्टम को ऑनलाइन करने का काम करेगी।

इंस्पैक्टर से डी.एस.पी. प्रोमोशन की फाइल सी.एम. को फिर भेजी
गृह मंत्री विज ने कहा कि पुलिस इंस्पैक्टर से डी.एस.पी. के प्रोमोशन मामले की फाइल सी.एम. ऑफिस भेज दी थी उसके बाद सी.एम. ऑफिस से कुछ ऑब्जैक्शन लगाए गए थे। अब दोबारा से वह फाइल आज मुझे छुट्टियों के बाद मिली है। उस फाइल में एक इंस्पैक्टर को ड्रॉप करके मतलब उनके खिलाफ कोई जांच पैंडिंग है। इसलिए बाकी 35 की डी.एस.पी. पदोन्नति की फाइल सी.एम. ऑफिस दोबारा भेज दी गई है। विज ने कहा मेरे विभाग का मामला था मैंने फाइल पर जल्द क्लीयर करने को लिखकर भेजा था। 

वहीं शराब घोटाला में एस.ई.टी. की रिपोर्ट पर विज ने कहा कि अभी 5 दिन तक रिपोर्ट पर अध्ययन के लिए गृह सचिव को आदेश दिए हैं, मुझे जब रिपोर्ट पर जानकारी मिलेगी मैं मीडिया से सांझा करूंगा। वहीं अभिनेता सुशांत मामले में महाराष्ट्र और बिहार पुलिस पर विज ने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस को बिहार पुलिस का जांच में सहयोग करना चाहिए। विज ने कहा जांच एक-दूसरे राज्यों ही नहीं देशों में जाकर भी कई बार करनी पड़ती है, इसलिए सहयोग करना जरूरी है।  
 


Edited By

Manisha rana

Related News