काला पानी से वीर बलिदानियों की मिट्टी लेकर झज्जर पहुंचे धनखड़, सांझा किए विचार

punjabkesari.in Sunday, Jan 02, 2022 - 08:22 PM (IST)

झज्जर (प्रवीण धनखड़): काला पानी के वीर बलिदानियों की मिट्टी लेकर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ रविवार को झज्जर पहुंचे। यहां पहुंचने पर भाजपाईयों ने जहां धनखड़ द्वारा लाई गई वीर बलिदानियों की मिट्टी को नमन किया, वहीं कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत भी किया। यहां कार्यकर्ताओं के अलावा मीडिया के सामने भी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने उनके अंडमान निकोबार द्वीप समूह कार्यक्रम के विचार सांझा किए।

धनखड़ ने कहा कि 30 दिसंबर 1943 को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने अंग्रेजों को वहां से भगाकर अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर झंडा फहराया था। वहीं पर काला पानी में झंडा फहराने की सेरेमनी का यहां से पहुंचा प्रतिनिधि मंडल व स्वयं वह कार्यक्रम का हिस्सा बने और वहीं पर आजाद हिंद फौज का तराना गाया। धनखड़ ने कहा कि जो जानकारी उन्हें वहां से मिली है उसके अनुसार उस दौरान तीन लाख 27 हजार बलिदानियों ने आजादी के लिए बलिदान दिया था, लेकिन दुख उन्हें इस बात का है कि काला पानी के शहीदों को इतिहास के पन्नों पर वह स्थान नहीं मिल पाया जिसके वह हकदार थे। इतिहास के पन्नों पर केवल मामूली ही स्थान मिल पाया।

धनखड़ ने उस दौरान का इतिहास सांझा करते हुए कहा कि जो बातें वहां पर उनके सामने आई है उसके अनुसार काला पानी के शहीदों को वहां पर मिट्टी भी नसीब नहीं हो पाती थी। फांसी की प्रक्रिया को समंदर से जोड़ रखा था। जहां पर फांसी दी जाती थी वहां पर ही मरने से पहले क्रियाक्रम किया जाता था। लेकिन जैसे ही फांसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती शहीदों के शव को समन्दर में बहा दिया जाता था। वाइपर टापू और सेल्यूलर जेल से लाई गई मिट्टी को प्रदेश के सभी भाजपा कार्यालयों में संजोकर रखे जाने की बात ओपी धनखड़ ने मीडिया के सामने कही। धनखड़ ने यह भी कहा कि उस समय की क्रांतिकारी धारा बहुत बड़ी थी, लेकिन उसे सर्वोच्च स्थान नहीं मिल पाया।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static