हरियाणा का फिर बढ़ा मान, सरल पोर्टल के लिए मिला डिजिटल इंडिया अवार्ड-2020 सम्मान

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 12:11 PM (IST)

चंडीगढ़: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज हरियाणा को अंत्योदय सरल पोर्टल के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड-2020 से सम्मानित किया। हरियाणा को इलैक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ‘एक्सीलैंस इन डिजिटल गवर्नैंस - स्टेट/यू.टी.’ की श्रेणी में प्लेटिनम अवॉर्ड दिया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  रविशंकर प्रसाद भी उपस्थित रहे। हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के नागरिकों को सभी सेवाओं और योजनाओं को सरल और बेहतर ढंग से उपलब्ध करवाने में देश में अग्रणी रहने पर यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया है।

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने कहा कि डिजिटलीकरण के युग में अंत्योदय सरल पोर्टल बहुत सफल रहा है। राज्यभर में नागरिक सेवाओं के लिए इस वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरूआत के बाद से योजनाओं एवं सेवाओं के लिए 3.4 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से मासिक आधार पर 5.5 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं। इसके अलावा नागरिकों को प्रतिमाह 20 लाख से अधिक एस.एम.एस. भेजे जाते हैं, जो उन्हें उनके आवेदनों की स्थिति के बारे में बताते हैं।

डा. गुप्ता ने बताया कि नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं। हैल्पलाइन के माध्यम से 97,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 96 प्रतिशत का समाधान कर दिया गया है। डा. गुप्ता ने बताया कि नागरिकों ने 5 अंकों में से अंत्योदय सरल को 4.3 अंक की रेटिंग दी है। नागरिकों को अब सूचना मांगने, सेवा के लिए आवेदन करने या किसी भी देरी के बारे में शिकायत करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static