ड्रोन से हुआ सिरसा के थेहड़ की करीब 85 एकड़ भूमि का डिजिटल सर्वे

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 06:23 PM (IST)

सिरसा(सतनाम)- सर्वे ऑफ इंडिया की एक टीम सिरसा में थेहड़ की भूमि की पैमाइश को लेकर सिरसा पहुंची। टीम द्वारा इस बार ड्रोन की मदद से डिजीटल पैमाइश की गई। इसी को लेकर टीम सिरसा पहुंचकर वायु सेना ड्रोन उड़ाने की इजाजत मांगी। वायु सेना के स्थानीस प्रशासक द्वारा केवल आधे घंटे के लिए ड्रोन उड़ाने की मंजूरी दी गई। मंजूरी मिलने के बाद शुक्रवार को सर्वे ऑफ इंडिया की एक टीम ने एसडीएम जयवीर यादव की मौजूदगी में डिजिटल सर्वे का काम पूरा किया। अब सर्वे की रिपोर्ट जिला प्रशासन द्वारा हाई कोर्ट को सौंपी जाएगी।

मौके पर मौजूद एसडीएम जयवीर यादव ने बताया कि हाई कोर्ट के आदेशों की पालना करते हुए आज सर्वे ऑफ़ इंडिया की टीम द्वारा थेहड़ की डिजीटल पैमाइश की गई है। उन्होंने बताया कि अब इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और सम्बधित विभागों व कोर्ट को सौंपी जाएगी। उन्होंने कोर्ट में मामले के लंबित के चलते जयदा जानकारी देने के लिए मना।

दीपक फुटेला ने बताया कि पुराने रिकॉर्ड के अनुसार थेहड़ में पुरातत्व विभाग की केवल 35 एकड़ जमीन आती है, जिसको लेकर कोर्ट ने अदालत की अवेहलना मानी थी। अब कोर्ट ने प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 85 एकड़ को खाली करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इसके उन्होंने पिछली सुनवाई में हाई कोर्ट में आपत्ति दायर की थी, जिसको लेकर कोर्ट ने जिला प्रसाशन के समक्ष आपत्ति दर्ज करवाने के लिए निर्देश दिए थे। उन्होंने बताया कि उनकी तरफ से सिरसा के उपायुक्त को आपत्ति दर्ज करवाई जा चुकी है और प्रशासन द्वारा रिपोर्ट तैयार कर कोर्ट को सौंपी जा चुकी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी 25 परवरी को इसको लेकर सुनवाई हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static