24 घंटे तक नहीं हुआ मृत महिला का दाहसंस्कार, श्मशान घाट में भरा गंदा पानी बना रुकावट(VIDEO)

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 04:40 PM (IST)

पलवल(दिनेश): हरियाणा की भाजपा सरकार में दलित कितने परेशान हैं इसका जीता जागता उदारण पलवल के  गांव बघोला में देखने को मिला जहां पर एक बुजुर्ग दलित महिला की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार कल से इसलिए नहीं हो पा रहा हैं क्योंकि दलितों के शमशान घाट में गंदे पानी का जमावड़ा बना हुआ है। शमशान घाट में शव का दाहसंस्कार करने के लिए रास्ता ही नहीं है इस लिए 62 वर्षीय दलित बुजुर्ग महिला रेशम का शव कल से ही उनके घर में रखा हुआ है। परिवार वालों का रो- रोकर बुरा हाल है हर कोई चाहता है की उसका अंतिम  संस्कार जल्द से जल्द हो लेकिन जब तक शमशान घाट में रास्ते की कोई वैकल्पित व्यवस्था नहीं होगी तब तक रेशम का अंतिम संस्कार नहीं होगा और शव घर में ही रखा रहेगा।

आपको बता दे कि वीरवार की शाम को बघोला गाँव निवासी रेशम बुजुर्ग महिला की मौत लम्बी बीमारी के चलते हो गई थी लेकिन शमशान घाट में पानी भरा होने के चलते मृत महिला के परिजन उसका अंतिम संस्कार नहीं कर पाए। ग्रामीणों ने बताया कि शमशान घाट में यह समस्या पिछले लंबे समय से बनी हुई है जिसकी शिकायत उन्होंने सीएम विंडो के अलावा अन्य कई उच्चाधिकारी और सरपंच से कई बार की लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ। अब ग्रामीणों ने खुद चन्दा जमा कर शमशान घाट में पानी के ऊपर मिट्टी डलवाने के लिए जेसीबी मशीन मंगवाई है। उससे पहले पानी पर मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है गाँव के लोग भी कब्रिस्तान में मिटटी डालने का काम कर रहे हैं.  जब  वैकल्पित रास्ते का इंतजाम होगा तब जाकर बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार किया जायेगा।

ग्रामीणों का कहना है कि जब भी किसी व्यक्ति की मौत होती है तो यही हाल रहता है। यहां अंतिम संस्कार करना बहुत बड़ी समस्या है। उन्होंने बताया कि कई बार अंतिम संस्कार करने के लिए शमशान घाट की दीवारों को फांदकर शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जाना पड़ता है जिसके चलते कई बार लोगों को चोटें भी आई है। ग्रामीण हरदत्त और मृत महिला के पुत्र ने बताया कि कल से शव घर मे रखा हुआ है लेकिन शमशान घाट में जगह न होने के चलते दाह संस्कार नही कर पा रहे हैं  उन्होंने बताया कि अब हमने खुद चन्दा जमा किया है और मिट्टी मंगवाई है और जेसीबी मशीन बुलाई है अब मिट्टी डलने के बाद ही बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

वहीं जब इस बारे में गांव के सरपंच रविदत्त से पूछा तो उन्होंने बताया कि शमशान घाट में पानी भरा हुआ है जिसका कारण है एनएचएआई द्वारा सड़क के साथ साथ नाली बनाई थी जिसके चलते शमशान घाट में पानी भरा रहता है जिसके लिए कई बार उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static