ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड मिश्रण के माध्यम से आयोजित होंगी परीक्षाएं: डॉ. नीता

punjabkesari.in Sunday, Aug 30, 2020 - 08:00 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. नीता खन्ना के मार्गदर्शन में निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। छात्रों के हित एवं भविष्य को देखते हुए सबसे पहले पहल करते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने 10 सितंबर से ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के मिश्रण के माध्यम से सभी स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस बारे में अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है। 

डेटशीट भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कि यूजी तथा पीजी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षाएं 10 सितंबर से शुरू होंगी। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से करीब 278 कॉलेज संबद्ध हैं जिनमें लगभग 1.20 लाख छात्र परीक्षा देंगे।

इस बारे कुलपति डॉ. नीता खन्ना ने बताया कि यूजीसी ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी विश्वविद्यालयों को अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने के लिए 30 सितम्बर तक का समय दिया है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रदेश का सबसे बड़ा व प्रतिष्ठित नैक ए-प्लस स्वायत्ता प्राप्त विश्वविद्यालय है। 

जिसमें अलग-अलग प्रदेशों से व अंतरराष्ट्रीय छात्र भी शिक्षा ग्रहण करते हैं। दूर के जिलों के छात्र भी कोराना से सुरक्षित रहें इसी को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षाओं के मॉडल को डिजाइन किया गया है। विश्वविद्यालय के लिए इस कठिन समय में परीक्षाएं कराना एक चुनौती था। परीक्षाओं सम्बंधी निर्णय लेने के लिए विश्वविद्यालय के डीन तथा कॉलेजों के प्राचार्यो से विचार-विमर्श करने के पश्चात् ही ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के मिश्रण के माध्यम से ही परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया गया।  

उन्होंनें बताया कि अंतिम वर्ष के छात्रों (टर्मिनल सेमेस्टर) की जिन विषयों में प्रेक्टिकल की परीक्षाएं होनी है, उनको 1 सितम्बर से 9 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा। प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए उनके जिलों में ही केन्द्र स्थापित कर दिए गए हैं। परीक्षा सुचारू रूप से करवाने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन प्रो. अनिल वोहरा की अध्यक्षता में किया गया है। विद्यार्थियों के हित के लिए परीक्षाओं के परिणाम जल्द से जल्द घोषित किए जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों को कोई परेशानी न हो।

छात्रों के रोल नंबर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर और संबंधित छात्रों के कॉलेज / संस्थान की साइट पर अपलोड किए जाएंगे। पूछे जाने वाले प्रश्नों को आधा किया गया है जबकि परीक्षा के लिए आवंटित समय को छात्रों के हित में रखा गया है। प्रश्नपत्र 50 प्रतिशत तक कम हो गए हैं, फिर भी छात्रों को परीक्षा का प्रयास करने के लिए तीन घंटे दिए जाएंगे।

संबंधित संस्थान के चेयरपर्सन / डायरेक्टर / प्रिंसिपल को प्रश्न पत्र और ईमेल से उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए समय दिया जाएगा। जिन छात्रों के पास डाउनलोड और स्कैन करने की सुविधा नहीं है, वह अपनी उत्तरपुस्तिका सम्बन्धित कॉलेज में जमा कर सकता है। परीक्षार्थियों को उत्तर अधिकतम 20 पृष्ठों में लिखने होंगे। परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय में हर स्तर पर तैयारियां की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static