लॉकडाउन के चलते किसानों को नहीं होगी खाद की कमी, जानिए कैसे...

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 11:03 PM (IST)

गोहाना (सुनील जिंदल): लॉकडाउन के दौरान किसानों को उनकी आने वाली धान की फसल की बिजाई में खाद को लेकर किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए सूरत से 64 हजार खाद के कट्टों को लेकर एक ट्रेन गोहाना पहुंची। खाद के कट्टों को सरकारी सोसायटी तक पहुंचाया जा रहा है। जहां किसान जाकर अपनी इच्छा के अनुसार खाद को खरीद सकते हैं।

गोहाना कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि धान सीजन में किसानों को खाद की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी। किसानों को मांग के अनुरूप खाद मुहैया कराने के लिए कृभको यूरिया का रैक लगा है। इसमें करीब 64 हजार सात सौ 50 हजार बैग हैं। खाद के बैग को गाडिय़ों से लोड करके सरकारी सोसाइटी में पहुँचाना शुरु कर दिया है ।

गोहाना कृषि विभाग के अधिकारी राजेंदर मेहरा गेहूं की कटाई के बाद किसान धान फसल की तैयारियों में जुट जाते हैं। धान की रोपाई के लिए किसान मई माह के अंत तक पौध की बुआई कर देते हैं। धान की पौध तैयार करने और उसकी रोपाई में किसानों को अधिक खाद की आवश्यकता होती है। बीते वर्ष किसानों को खाद की किल्लत का सामना करना पड़ा था। सरकारी खाद वितरण केंद्र पर खाद की कमी होने पर किसानों को निजी विक्रेताओं से खाद खरीदनी पड़ती है। निजी विक्रेता अधिक रेट में किसानों को खाद बेचते हैं। इसे देखते हुए कृषि अधिकारियों से धान सीजन आरंभ होने से पहले ही खाद का पर्याप्त स्टॉक मंगवा लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static