बारिश के चलते हरियाणा में बढ़ी ठंड, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 04:19 PM (IST)

हिसार(विनोद):  हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश होने के कारण हरियाणा में ठंड काफी बढ़ गई है जिसके चलते लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम की बात करें तो आने वाले दिनों में धुंध पड़ने के आसार बढ़  गए है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमीविक्षोभ के प्रभाव के कारण 26 व 27 दिसम्बर को जम्मूकश्मीर व हिमाचल में हुई बर्फवारी व पंजाब में हुई हल्की बारिश  तथा देर रात्रि से पहाड़ों की तरफ से आ रही उत्तर पश्चिमी ठंडी हवायों के कारण रात्रि तापमान में गिरावट दर्ज हुई है जो कल रात्रि  28 दिसम्बर को 1.7डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज  हुआ है।  अगले तीन दिनों अर्थात 31 दिसम्बर तक उत्तर पश्चिमी हवाएँ मैदानी क्षेत्रों मे चलने की संभावना से हरियाणा राज्य में  रात्रि तापमान में और गिरावट व  कहीं कहीं पाला पड़ने की भी संभावना है। इस दौरान वातावरण में नमी अधिक होने से अलसुबह धुन्ध भी रहने  की संभावना है।

 मौसम विभाग दवारा किसानो को सलाह दी जाती है कि पाले का हानिकारक प्रभाव सरसों,आलू, फलो व सब्जियों की नर्सरी तथा छोटे फलदार पौधों पर पड़ सकता है। इससे बचाव के लिए किसान भाई  यदि  पानी उपलब्ध हो तो विशेषकर सब्जियों व फलदार पौधो में  सिंचाई करे। ताकि जमीन का तापमान बढ़ सके।
  

किसान भाई खेत के किनारे पर  तथा 15 से 20 फ़ीट की दूरी के अंतराल पर जिस और से हवा आ रही है। रात्रि के समय कूड़ा कचरा सुखी घास आदि एकत्रित कर धुआं करना चाहिए। ताकि वातावरण का तापमान बढ़ सके जिससे पाले का हानिकारक प्रभाव न पड़े। सीमित क्षेत्र में लगी हुई फल व सब्जियों की नर्सरी को टाट, पॉलीथिन व भूसे से ढके। उन्होंने कहा कि इन  उपायों से फसलो, सब्जियों व फलदार पौधों को पाले से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static