भिवानी में पहली बार डिजिटल तरीके से होगी मामलों की सुनवाई, आयोजित होगी ई-लोकअदालत

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 08:48 AM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : आम लोगों को सस्ता व सुलभ न्याय उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से माननीय पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देशों पर 29 अगस्त को भिवानी में एक अनूठी शुरूआत करते हुए ई-लोक अदालत लगाई जाएगी। जिसमें वकील व दोनों पक्ष अपने मोबाईल या लैपटॉप के माध्यम से अदालत के सामने अपनी समस्या का समाधान जज के माध्यम से करवा सकेंगे। 

जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शिखा ने बताया कि इसके लिए भिवानी जिला में भिवानी, तोशाम, लोहारू व सिवानी में कुल 10 बैंच बनाए गए हैं, जिनमें 300 केसों की सुनवाई ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी तथा डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोक अदालत में दोनों पक्षों की आपसी सहमति से मामलों का निपटान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ई-लोक अदालत से जोडऩे के लिए हर बैंच के लिए अलग से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसमें मामले से संबंधित वकील तथा दोनों पक्षों को व्हाट्सअप ग्रुप का सदस्य बनाया जाएगा तथा इसी ग्रुप में ई-लोक अदालत का ई-लिंक शेयर करने के साथ समय व बैंच के बारे में जानकारी दी जाएगी, ताकि दोनों पक्ष व वकील ई-लोक अदालत में आसानी से बगैर तकनीकी बाधा के अपना पक्ष रख सकें। 

सीजेएम ने बताया कि ई-लोकअदालत में फैमिली मैटर, बीमा कंपनी, एक्सीडेंट क्लेम, चैक बाऊंस, रिक्वरी, मोटर एक्सीडेंट क्लेम से संबंधित मामलों की सुनवाई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर की जाएगी। जिसमें ई-लिंक से ज्वाईन करके अदालत को अपने घर या किसी भी शोर रहित स्थान पर बैठकर पक्ष रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि भिवानी जिला न्यायालय की वैबसाइट पर जाकर मामले से संबंधित पंजीकरण ई-लोक अदालत में शामिल होने के लिए करवाया जा सकेंगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static