प्रदेश में कल होगी ई-ऑफिस की शुरुआत, अधिकारी नहीं दबा सकेंगे कोई फाइल

punjabkesari.in Thursday, Dec 24, 2020 - 05:13 PM (IST)

सिरसा (सतनाम): अब भविष्य में कोई भी अधिकारी या कर्मचारी फाइलों पर कुंडली मार कर नहीं बैठ सकेंगे। विभागीय कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश में कल से सुशासन दिवस पर ई-ऑफिस की शुरुआत हो रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में ई-ऑफिस सेवा को लांच करेंगे।

PunjabKesari, haryana

इस बारे जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को बेहतर व पारदर्शी रूप से योजनाओं का अविलंब लाभ पहुंचाने व पेपरलेस कार्य की दिशा में सरकारी विभागों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की गई है। 25 दिसंबर को सुशासन दिवस पर मुख्यमंत्री ई-ऑफिस प्रणाली का विधिवत रूप से शुभारंभ करेंगे। इसलिए सभी विभाग सुशासन दिवस से पहले ई-ऑफिस प्रणाली कार्य को पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सबसे पहले डीसी कार्यालय, एडीसी कार्यालय और एसडीएम ऑफिस को पेपर मुक्त कार्य की शुरुआत की जा चुकी है, इसके बाद दूसरे दफ्तरों को भी पेपर मुक्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। अब सभी विभाग ई-ऑफिस के माध्यम से ही फाइलों का आदान प्रदान करना सुनिश्चित करें। भौतिक रूप से कोई भी फाइल स्वीकार न की जाए। उन्होंने कहा कि पेपरलेस कामकाज की दिशा में ई-ऑफिस महत्वपूर्ण एवं बेहतरीन विकल्प है, इसलिए सभी कार्यालयों में भौतिक रूप से फाइलों का आदान-प्रदान बंद करते हुए केवल ई-फाइल को ही स्वीकार किया जाए। ई-ऑफिस प्रणाली से पारदर्शिता बढ़ेगी और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। 

PunjabKesari, haryana

उपायुक्त ने कहा कि भौतिक की बजाए ई-फाइल को ही स्वीकार किया जाए। ई-ऑफिस प्रणाली बिल्कुल आसान है। इससे कम समय में अधिक काम निपटाए जा सकते हैं। इसलिए अधिकारी व कर्मचारी गंभीरता के साथ इसका प्रशिक्षण लें। विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलवाना सुनिश्चित करें। 

कोई भी कर्मचारी ई-ऑफिस से संबंधित जानकारी या प्रशिक्षण के लिए एनआईसी या सीएमजीजीए से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। किसी भी कर्मचारी से यह बहाना नहीं सुना जाएगा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। जितनी बार भी प्रशिक्षण लेना है, ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static