2 दिवसीय दौरे में ई-विधानसभा कमेटी ने किया हिमाचल विधानसभा का अवलोकन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 09:31 AM (IST)

फरीदाबाद (महावीर): नैशनल ई-विधानसभा एप्लीकेशन (नेवा) की हाऊस कमेटी ने चेयरमैन ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में आज हिमाचल की ई-विधानसभा का अवलोकन किया। इस दौरान ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा विधानसभा को शीतकालीन सत्र से पूर्व पूर्णत: ई-विधानसभा में बदल दिया जाएगा। उनके साथ इस दौरान निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत, भाजपा विधायक असीम गोयल, कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव भी मौजूद रहे। ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि हिमाचल की ई-विधानसभा के अवलोकन के दौरान उन्होंने व कमेटी सदस्यों ने ई-कार्रवाई का अध्ययन किया। दो दिवसीय दौरे के दौरान कमेटी सदस्यों ने जानकारी प्राप्त की कि विधानसभा को पेपरलैस कैसे किया जाएगा। सदस्यों ने 2 साल से काम कर रही हिमाचल की ई-विधानसभा में क्या समस्याएं आईं, इस पर भी खुलकर विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार से चर्चा की।

कमेटी सदस्यों ने हिमाचल के राज्यपाल महामहिम बंडारू दत्तात्रेय से भी मुलाकात की। गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा को ई-विधानसभा में बदलने के लिए टैंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और बजट सत्र के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। ई-विधानसभा की कमेटी में चेयरमैन ज्ञानचंद गुप्ता के अलावा निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत, जजपा विधायक नैना चौटाला, भाजपा विधायक प्रमोद विज व असीम गोयल व सुधीर सिंगला, कांग्रेस विधायक वरुण चौधरी व चिरंजीव राव सदस्य हैं। इसके अलावा डिप्टी स्पीकर रणवीर गंगवा विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने कई मुद्दों पर ज्ञानचंद गुप्ता व कमेटी सदस्यों के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल व कई मंत्रियों व विधायकों के बारे में चर्चा की। ज्ञानचंद गुप्ता ने सुझाव दिया कि जिस प्रकार हिमाचल विधानसभा में मुख्यमंत्री की टेबल हाइड्रॉलिक है जोकि बटन से ऊंची हो जाती है, इसी प्रकार हर विधायक की टेबल हाइड्रॉलिक होनी चाहिए ताकि खड़े होकर संबोधन के दौरान उन्हें लैपटॉप से सब कुछ दिखाई दे। अन्यथा इसकी वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार हो। 

ऐतिहासिक राजभवन का किया अवलोकन
इस दौरान राज्यपाल ने कमेटी सदस्यों से कई विषयों पर चर्चा की और सभी का हिमाचली टोपी व शॉल पहनाकर सम्मान किया। इतना ही नहीं महामहिम ने कमेटी सदस्यों को ऐतिहासिक राजभवन के अवलोकन के लिए भी आमंत्रित किया। इस दौरान कमेटी सदस्यों ने भारत-पाकिस्तान शिमला समझौते की टेबल व ऐतिहासिक सभागार के साथ-साथ संपूर्ण राजभवन का अवलोकन किया।
 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static