किसानों की एकजुटता में फूट डालने का किया जा रहा है प्रयास: राजन राव

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 02:41 PM (IST)

गुरुग्राम (गौरव): हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष कुमारी शैलजा के राजनीतिक सचिव व दक्षिण हरियाणा के प्रभारी राजन राव ने कहा कि भाजपा के नकली उपवास के जवाब में 23 दिसंबर को किसान दिवस के मौके पर देश का अन्नदाता एक समय का भोजन छोड़कर असली उपवास करेगा। इस असली उपवास में देश के हर नागरिक को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। तभी इस हठधर्मी और तानाशाह सरकार के खिलाफ आवाज अधिक बुलंद करने को बल मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि भाजपा तरह तरह के पैंतरे आजमा कर किसानों की एकजुटता में फुट डालने की कोशिश कर रही है। केंद्र के साथ हरियाणा प्रदेश की सरकार किसान आंदोलन को भटकाने का प्रयास कर रही है। किसानों के साथ देश का हर वर्ग भाजपा की नीति और नीयत दोनों को अच्छे से समझ चुका है। 

अब किसानों के साथ आमजन भाजपा के झांसे में आने वाला नहीं। बीजेपी का हरियाणा के हितों के प्रति हमेशा ढुलमुल रवैया रहा है। अगर बीजेपी सच में हरियाणा को पानी दिलवाने को लेकर गंभीर होती तो अब तक प्रदेश को एसवाईएल का पानी मिल चुका होता। लेकिन बीजेपी सरकार ने कभी हरियाणा के हितों से सरोकार नहीं रखा। मौजूदा सरकार ने 6 साल सत्ता में रहते हुए कभी एसवाईएल का पानी हरियाणा को दिलवाने की कोशिश नहीं की। 

साढ़े 3 साल पहले सुप्रीम कोर्ट का फैसला हरियाणा के हक में आ चुका है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए थे और सर्वदलीय मीटिंग में भी निश्चित हुआ था कि मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से समय लेंगे बावजूद इसके सरकार ने कभी प्रदेश को पानी दिलवाने की दिशा में एक कदम आगे नहीं बढ़ाया। किसानों को बखूबी पता है कि उस सरकार से नहर की उम्मीद नहीं की जा सकती, जिसमें बनी बनाई नहरों को पटवाने का काम किया। 

कांग्रेस सरकार के दौरान बनाई गई प्रदेश की बड़ी परियोजना दादूपुर-नलवी नहर को भी इसी सरकार ने पाटने का काम किया। किसानों की मर्ज़ी के ख़िलाफ़ सरकार ने इस परियोजना को बंद किया। किसान बखूबी जानते हैं कि ये नहर बनवाने वाली नहीं, नहरें पाटने वाली सरकार है। इसीलिए बीजेपी को हर जगह किसानों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी किसानों को बरगलाने के लिए औछे पैंतरे आजमाना छोड़े और जगह जगह बैठे किसानों का संज्ञान ले। देश का अन्नदाता कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे अपनी जायज़ मांगों को लेकर धरना दे रहा है। सरकार जल्द से जल्द उनकी मांगों को माने और आंदोलन को समाप्त करवाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static