घराें में रहकर अदा की ईद की नमाज, देश की खुशहाली व कोरोना के खात्मे के लिए मांगी दुआ

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 01:47 PM (IST)

पलवल (दिनेश कुमार) : कोरोना काल के चलते सरकारी निर्देशों के बीच पलवल में मुस्लिम समाज के लोगों ने अपने घरों में ही बकरीद की नमाज अदा की और जश्न मनाया। सोशल मीडिया वाट्सएप व फेसबुक पर एक-दूजे को ईद की मुबारकबाद दी गई। नमाज अदा करने के बाद देश की खुशहाली और कोरोना से निजात की दुआ मांगी। शनिवार की सुबह कुर्ता-पजामा पहनकर तथा सिर पर टोपी लगाने के बाद नमाज अदा की गई।

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : भिवानी में ईद उल जुहा का त्योहार बड़ी धूम धाम से मनाया गया। हालांकि इस बार कोरोना की महामारी के चलते मस्जिद कमेटी से ऐलान किया गया जी ईद की नमाज सभी मुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों में ही सोशल डिस्टनसिंग रखते हुए मानये। इस बार भिवानी में कुर्बानी पर भी रोक लगाई गई थी। घरों ने इस बार खीर व सवैया बनाई गई व आलू की सब्जी के साथ यह त्यौहार मनाया गया। ईद उल जुहा का त्यौहार आज भिवानी में मुस्लिम समुदाय के लोगों से सरकार की हिदायतों के अनुसार मनाया। घर में ही नमाज अदा की गई। घर में ही सोशल डिस्टनसिंग रखते हुए यह त्यौहार परिवार के लोगों ने मनाया। 

मस्जिद कमेटी के प्रधान जोरावर अली के घर पर यह त्यौहार आपस में प्रेम भाव से मनाया गया। सभी परिवार के सदस्यों ने दूरी बना कर नमाज अदा की। साथ कि प्रधान जोरावर अली ने बताया कि 1 सप्ताह पूर्व घोषणा कर दी गई थी कि भिवानी में सभी यह त्यौहार अपने अपने घरों में ही मानये। सभी को कहा गया था कि परिवार में रह कर सरकार की गाइड लाइन के अनुसार त्यौहार मनाए। इस बार कुर्बानी न दे कर सभी उस पैसे से गरीबों को दूध व ब्रेड इत्यादि वितरित करें। वहीं शबाना ने बताया कि इस बार उन्होंने यह त्यौहार घर में खीर, सेवया व आलू की सब्जी आदि बना कर प्यार से मनाया है। उन्होंने बताया कि वे लोगों को यही संदेश देते है कि इस त्यौहार को सभी लोग आपस में प्यार से मनाये।

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : देशभर में आज ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। देश के अलग-अलग इलाकों में कोरोना महामारी के चलते मुस्लिम समाज के लोगों ने मस्जिदों में जाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए नमाज अदा की। हरियाणा के यमुनानगर के विभिन्न इलाकों में भी मस्जिदों में जाकर समुदाय के लोगों ने नमाज अदा की हालांकि इस अवसर पर मस्जिदों में ज्यादा लोग नहीं जुटे।

प्रतिवर्ष इस मस्जिद में  भारी संख्या में लोग इबादत करने के लिए जुटते हैं, लेकिन इस बार दर्जन भर लोग ही मस्जिद पर पहुंचे और ईद की नमाज अदा की। इस दौरान पुलिस ने भी सुरक्षा के काफी इंतजाम किए हुए थे। मस्जिदों के इलाके में जाने वाले रास्तों पर पुलिस ने विशेष नाकाबंदी की हुई थी ताकि वहां ज्यादा भीड़ ना जुटे।जमीअत उलमा हरियाणा के सचिव अली हसन मजाहीरि का कहना है कि सरकार की हिदायतो के मुताबिक आज का त्यौहार मनाया जा रहा है, ताकि किसी को भी किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की हैं उसी के तहत हम अपना त्यौहार मना रहे हैं और ऐसे ही रक्षाबंधन का त्यौहार भी आपस में मिलजुल कर मनाया जाएगा।

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static