हर वर्ष बिजली विभाग वार्षिक मेंटीनेंस के नाम पर खर्च कर रहा करोड़ों रुपए, फिर भी समस्या ज्यों की त्यों

punjabkesari.in Friday, Dec 10, 2021 - 08:42 AM (IST)

फरीदाबाद : दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम जिले में बिजली उपभोक्ताओं को आगामी गर्मी से पहले ही बिजली कटौती, लो-वोल्टेज और ट्रीपिंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर में लगे पुराने 400 खराब बिजली ट्रांसफार्मरों और पुराने खंभों को बदलकर नई केबल डालने का वार्षिक मेंटीनेंस कार्य मार्च 2022 तक चलाएगा। ताकि गर्मियों से पहले सभी खामियां दूर कर दी जाए और लोगों को निर्बाध बिजली मिल सके। इस कार्य पर बिजली निगम के करीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च होंगे। 

उल्लेखनीय है कि हर साल बिजली वितरण निगम वार्षिक मेंटीनेंस कार्य पर डेढ़ करोड़ रुपए खर्च करता है। लेकिन फिर भी विभाग की खामियां दूर नहीं होती और लोग हर साल बिजली कटौती से परेशान रहते हैं। जिले के पौनें 6 लाख बिजली उपभोक्ता हैं जिन्हें यह कटौती, लो-वोल्टेज, ट्रिपिंग की समस्या झेलनी पड़ती है। इससे उन्हें घंटों बिना बिजली के समय गुजारना पड़ता है। इससे उनकी परेशानी बढ़ जाती है। कई बार देखा गया है कि बिजली कटौती ज्यादा होने से उपभोक्ता सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करने लगते हैं। 

इससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लिहाजा बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि पूरे ठंड में जगह-जगह मेंटिनेंस वर्क चलाए जाएंगे। इसका शैड्यूल तैयार कर लिया गया है। बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि एनुअल मेंंटिनेंस वर्क में फीडरों के लोड को एक समान किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार इस समय 18 सब-स्टेशनों से 590 के आसपास फीडर निकाले गए हैं। इनमें से अधिकांश पर काफी लोड रहता है। 

इससे फॉल्ट की समस्या उत्पन्न हो जाती है और उपभोक्ताओं को घंटों अघोषित बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। इससे उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अधिक लोड वाले फीडर को चिन्हित कर, उनके अधिक लोड को कम लोड वाले फीडर पर शिफ्ट किया जाएगा और सभी फीडर के लोड को एक समान किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार इस समय जिले में 18 फीडर है। इसके अलावा पूरे जिले में 17 हजार ट्रांसफार्मर लगे हैं। ठंड में सभी सब-स्टेशनों में मरम्मत कार्य किया जाएगा। साथ ही 17 हजार ट्रांसफार्मर में से कौन खराब है और पुराना है, उन्हें चिन्हित कर बदले जाएंगे, जिससे उपभोक्ताओं केे आगामी दिनों में परेशानी नहीं उठानी पड़े।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static