सुरक्षा के कड़े ‘पहरे’ के बीच ऐलनाबाद देगा ‘जनादेश’!

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 08:27 AM (IST)

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : हरियाणा में पिछले 7 साल के भाजपा शासनकाल के दौरान प्रदेश में 30 अक्तूबर को ऐलनाबाद के रूप में तीसरा उपचुनाव होने जा रहा है, मगर राजस्थान की सीमाओं से सटे ऐलनाबाद निर्वाचन क्षेत्र में हो रहे इस उपचुनाव को कई मायनों में अहम माना जा रहा है। चूंकि इस उपचुनाव में सभी दलों की ओर से दिग्गज चुनावी जंग में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसके अलावा यह चुनाव इसलिए भी खास है कि यह पहला ऐसा उपचुनाव होगा जो कड़ी सुरक्षा के साथ साथ अर्धसैनिक बलों के पहरे में होने जा रहा है।

ऐलनाबाद के बाजारों से लेकर प्रत्येक गांवों में अर्धसैनिक बलों के जवानों के अलावा हरियाणा पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है और फ्लैग मार्च भी जारी है। पुलिस और गुप्तचर एजैंसियों की ओर से संवेदनशील और अति संवेदशनील गांवों की पहचान की जा चुकी है। इसलिए इन गांवों में बलों की तैनाती अधिक संख्या में की जा रही है। इस उपचुनाव में इतनी बड़ी संख्या में बलों की तैनाती का एक बड़ा कारण किसान आंदोलन भी है। चूंकि तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन 26 नवम्बर से जारी है और किसान लगातार विरोध कर रहे हैं। ऐसे में किसान आंदोलन दौरान हरियाणा में ऐलनाबाद का उपचुनाव सुरक्षा के मद्देनजर कड़े बंदोबस्तों में होने जा रहा है।

इस उपचुनाव को लेकर अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियों के साथ साथ हरियाणा पुलिस के जवानों व महिला पुलिस को भी संवेदनशील व अति संवेदनशील गांवों में तैनात किया जा रहा है। सिरसा जिला प्रशासन भी इस उपचुनाव के मद्देनजर पूरी तरह से चौकस है। ऐसे में साफ तौर पर कहा जा सकता है कि ऐलनाबाद उपचुनाव का यह ‘जनादेश’ सुरक्षा के कड़े पहरे के बीच से आएगा। इस उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा 3 पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं, इनमें आई.ए.एस. अधिकारी विश्राम मीणा को चुनाव पर्यवेक्षक, आई.पी.एस. अधिकारी वी. मिश्रा को पुलिस पर्यवेक्षक व श्याम कुमार चुनाव खर्च पर्यवेक्षक के तौर पर भेजा गया है। 

संवेदन व अति संवेदनशील की श्रेणी में 211 मतदान केंद्र
इस उपचुनाव को लेकर प्रशासन के अलावा अधिकारी पूरी तरह से सतर्क हैं। उपायुक्त अनीश यादव और पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन लगातार सुरक्षा बलों के साथ बैठकें करने के साथ साथ पूरे क्षेत्र पर नजर रखे हुए हैं। इस उपचुनाव के मद्देनजर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में 211 मतदान केंद्रों को संवेदन व अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इन गांवों में अर्धसैनिक बलों के साथ साथ हरियाणा पुलिस की अतिरिक्त तैनाती की जा रही है। इस उपचुनाव के मद्देनजर एक निर्वाचन अधिकारी, 2 सहायक निर्वाचन अधिकारियों के अलावा 22 सैक्टर अधिकारी व 12 जोनल मैजिसट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा पूरे चुनाव को पारदर्शी तरीके से करवाने के लिए एक दर्जन नोडल अफसर लगाए गए हैं। उम्मीदवारों के खर्च पर ध्यान रखने के लिए खास टीमों का गठन किया गया है तो सैक्टर वाइज ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। प्रशासन की ओर से एक शिकायत सैल भी गठित किया गया है। 

अर्धसैनिक बलों की क्षेत्र में जारी है तैनाती
सिरसा के पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन के अनुसार सुरक्षा के दृष्टिगत ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों की 22 कंपनियों की तैनाती की जा चुकी है और 13 से 14 कंपनियां 23 अक्तूबर तक पहुंच जाएंगी। इसके अलावा महिला पुलिस की भी 2 से 3 कंपनियों की मांग की गई है, जिन्हें जरूरत के अनुसार क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static