पंचकूला में कोई भी गौवंश सड़कों पर लावारिस ना घूमे, इसके लिये विशेष प्रयास किये जा रहे है: ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 05:07 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में कोई भी गौवंश सड़कों पर लावारिस ना घूमे, इसके लिये विशेष प्रयास किये जा रहे है। गांव कोट में नगर निगम द्वारा 8 एकड़ भूमि पर नंदीशाला का निर्माण किया जा रहा है वहीं गांव रिहोड़ में एक नई गउशाला का निर्माण कार्य प्रगति पर है।  गुप्ता आज गांव सुखदर्शनपुर में स्थित माधव गौशाला में माधव गौशाला ट्रस्ट व श्रीकृष्ण कृपा परिवार द्वारा आयोजित गोपाष्ठमी उत्सव में मुख्यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस गौशाला को स्थापित हुए केवल 10 महीने ही हुए है और यहां लगभग 700 गौवंश की सेवा की जा रही है।

इस अवसर पर हरियाणा गोसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग और नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे। इससे पूर्व श्री गुप्ता ने गउशाला में ध्वजारोहण किया और गौ पूजन कर गउमाता को चारा खिलाया।   गुप्ता ने कहा कि गाय को हमारे समाज में माता का दर्जा दिया गया हैं परंतु गाय बेसहारा सड़को पर घूमे, यह हमारे समाज के लिये एक दुख की बात है। उन्होंने कहा कि जख्मी गायो को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये गांव सुखदर्शनपुर में स्थित डाॅग वेलनेस सेंटर के भवन में पशु अस्पताल  शुरू करने का निर्णय लिया गया है जो शीघ्र ही काम करना शरू कर देगा। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के शुरू होने के बाद जख्मी गायों को यहां बेहतर चिकित्सा सुविधाये मुहैया करवाई जायेगी। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में गौवंश के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में ठोस कदम उठाये गये हैं। राज्य में गौ-संरक्षण एवं गौ संवर्धन के लिए एक सशक्त कानून हरियाणा गोवंश संरक्षण एवं गौ-संवर्धन अधिनियम 2015 लागू किया गया है। इसके अलावा सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के साथ साथ राज्य सरकार द्वारा भी नई गउशालाओं का निर्माण किया जा रहा हैं।  गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने 11 नवंबर को कामधेनू गौशाला सेवासदन पिंजौर में आयोजित एक कार्यक्रम में गांव सुखदर्शनपुर में गौवंश अनुसंधान केंद्र खोले जाने की घोषणा की हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि इस केंद्र को इस वर्ष 50 लाख रुपये व अगले वर्ष से  हर वर्ष एक करोड़ रुपये गाय पर अनुसंधान के लिये दिये जायेेंगे। 

उन्होंने कहा कि गाय के मूत्र में अनेक ओषधीय गुण पाये जाते है और इस पर अनेक प्रयोग भी किये जा रहे है। गुप्ता ने कहा कि अब गउशालाये एक इंडस्ट्री के रूप में काम करेंगी। यहां गउमूत्र व गोबर से बनने वाले उत्पादों से ना केवल घरों में पवित्रता आयेगी बल्कि लोगों के लिये रोजगार के नये अवसर सर्जित होंगे। उन्होंने कहा कि कामधेनू गउशाला पिंजौर में गोबर से खादी प्राकृतिक पेंट, गौतत्व फिनाइल, प्रोम, और गमले आदि बनाने का काम किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि गउशाला में एक बहन ने गाय के गोबर से एक दिन में 2000 दिये बनाकर 1000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से कमाये।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गौचरांद की भूमि पर गौशाला अथवा नंदी शाला की स्थापना या चारे के लिए भूमि देने हेतु खुली बोली के माध्यम से न्यूनतम पट्टा राशि 1000 रूपए प्रति वर्ष प्रति एकड़ दर से दिए जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि नजदीकी गोचरांद भूमि को लीज पर दिया जायेगा।   गुप्ता ने कहा कि उन्होंने पंचकूला को अतिक्रमण, स्लम, स्ट्रे कैटल, स्ट्रीट डाॅग, प्रदूषण और प्लाॅस्टिक मुक्त करने का संकल्प लिया हैं। इस अभियान की सफलता के लिये शहर की सभी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसियेशन और गैर सरकारी संस्थाओं को भी शामिल किया जा रहा है। 
    

इस अवसर पर हरियाणा गौसेवा आयोग के सचिव डाॅ. चितरन कादयान, गेल की पूर्व निदेशक श्रीमती बंतो कटारिया, संपूर्णानंद जी महाराज, साध्वी अमृता देवी, वरिष्ठ भाजपा नेता श्यामलाल बंसल, माधव गौशाला ट्रस्ट सुखदर्शनपुर पंचकूला के चेयरमैन कैलाश मित्तल, अध्यक्ष तेजपाल गुप्ता, महामंत्री वीरेंद्र गर्ग, कोषाध्यक्ष जीवन जिंदल, अमित जिंदल, कुसुम गुप्ता, सुरेंद्र सिंगला, मेघराज, हरीश काकू, अजय गर्ग, अशोक कुमार, मदन लाल जिंदल व भारी संख्या में गौ भक्त उपस्थित थे।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static