आढ़ती का कर्ज न चुका पाने की वजह से परेशान किसान ने की आत्महत्या, 2 पेज का छोड़ा सुसाइड नोट

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 11:39 AM (IST)

यमुनानगर : फर्कपुर थाना क्षेत्र के गांव सुढैल में 36 वर्षीय किसान रणबीर सिंह ने जहर खाकर जान दे दी। आढ़ती का कर्ज न चुका पाने की वजह से वह परेशान था। मौत से पहले उसे 2 पेज का सुसाइड नोट छोड़ा है। जिसमें लिखा है कि आढ़ती से साढ़े 3 लाख रुपये  लिए थे। इसके बदले में उसकी एक किल्ले जमीन रहन रखवाई थी। बातों में उलझाकर उसने कागजों पर 14 लाख रुपये लिखवा लिए थे। 3 साल से उसे पैसा देता रहा। अब भी वह 14 लाख रुपये निकाल रहा है। जिस वजह से परेशान होकर आत्महत्या करने को मजबूर हूं।

जांच अधिकारी एस.आइ. दल सिंह ने बताया कि मामले में आरोपित आढ़ती बलविंद्र सिंह व उसके मुनीम पर केस दर्ज किया गया है। सुसाइड नोट के मुताबिक, मैं रणबीर सिंह, मुझे कुछ समय पहले पैसों की जरूरत थी। जिस पर आढ़ती बलविंद्र के पास गया। उससे करीब सवा तीन लाख रुपये पहले ले रखे थे। 25 हजार रुपये की और जरूरत थी। जब पैसे मांगे, तो बलविंद्र खेत रहन रखने की बात कहने लगा। पैसों की जरूरत थी। इसलिए रणबीर सिंह तैयार हो गया था। जब खेत के कागजात बनवाने के लिए कोर्ट में गए, तो वहां पर बलविंद्र सिंह व उसके मुनीम ने उसे बातों में उलझा लिया और कहा कि 14 लाख रुपये लिखवा लो।

रणबीर के मना करने पर आढ़ती ने कहा कि बाद में भी क्रेडिट कार्ड वगैरहा के लिए पैसे की जरूरत पड़ सकती है। उनकी बातों में आकर 14 लाख रुपये दस्तावेजों में लिख दिए। आढ़ती ने आश्वस्त किया कि जितने पैसे दिए हैं। उतने पैसे देकर खेत छुड़वा लेना। कोई धोखा नहीं होगा। बाद में वह फसल आढ़ती के पास डालता और ब्याज उतारने लगा। इसके बावजूद आढ़ती का कर्ज नहीं उतर रहा था। पैसा न उतरने की वजह से किसान रणबीर परेशान रहने लगा। ब्याज लगातार बढ़ रहा था। कुछ समय पहले आढ़ती ने कह दिया कि 14 लाख रुपये पूरे हो गए हैं। अब यह पैसे वापस कर दें। नहीं तो खेत में मेरे नाम करा दे। 14 लाख रुपये आढ़ती से नहीं लिए। उसने ब्याज लगाकर इतने पैसे बना दिए। जिस वजह से रणबीर परेशान रहने लगा और इसी वजह से उसने आत्महत्या कर ली। सुसाइड नोट में आखिर में लिखा है कि आढ़ती व उसके मुनीम की वजह से वह आत्महत्या कर रहा है। इस बात का इंसाफ होना चाहिए। 5 से 6 लाख रुपये की फसल भी आढ़ती के पास डाली।  इसके बावजूद पैसा दोगुना कर दिया। इस वजह से लिमिट तक रणबीर नहीं बदलवा सका।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static