किसान ने परंपरागत खेती छोड़ शुरू की बेर की खेती, अब कमा रहा मोटा मुनाफा (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 02:50 PM (IST)

सोनीपत(पवन राठी): आज के समय में किसान खेती के क्षेत्र में नए-नए तरीके अपना रहा है और इसी बीच सोनीपत के मछोला गांव के सुनील नाम के युवा किसान ने भी ऐसा ही एक तरीका अपनाया जिससे वह अब मोटा मुनाफा कमा रहा है। दरअसल, सुनील ने गेहूं और धान की परंपरागत खेती को छोड़कर की कई किस्मों को उगाकर खेती के क्षेत्र में नया कदम उठाया है, और तीन महीने की इस फसल से किसान लाखों रुपए का मुनाफा भी कमा रहे है।

सान बेर की सब्ज़ी मंडी में ना बेचकर खुद ही फल बेचने वालों को पैकिंग में सप्लाई कर रहा है, जिसके चलते इसको अन्य लाभ भी मिल रहे है।

आपको बता दें कि सुनील ने बाग में तीन एप्पल, बाल सुंदरी, माधोपुर किस्म के बेर लगाए हैं, और सुनील खुद ही इनको पेड़ से मजदूरों के साथ मिलकर फल को तोड़कर दुकानों तक पहुँचा रहे हैं और इनकी मार्केटिंग खुद ही कर रहे है, आपको बता दें कि ये बेर बाग ऑर्गेनिक है और इस बेर की डिमांड किसान सुनील तक दूर दराज से आ रही है।

अपनी इस सफलता को लेकर किसान सुनील कुमार ने बताया कि उसने 2020 में इस बाग को लगाया था और शुरुआत में इसको लगाने के लिए ढाई लाख रुपए की लागत आई थी, औऱ शुरुआती फसल पर ही उसकी लागत पूरी हो गई थी, अब वो हर सीज़न लगभग 10 लाख रुपए के बेर आसपास की मार्किट में बेच रहे है और विदेशों में भी इस बेर को भेजने की तैयारी वो कर रहे है।

उन्होंने बताया कि उनके भाई ने उनको ये ऑर्गेनिक बेर के बाग को करने की सलाह दी थीं और 1 एकड़ में उन्होंने तीन एप्पल, बाल सुंदरी और माधोपुर किस्म के बेर लगाए है , उन्होंने बताया कि इस बाग में तीन महीने फसल आती है, जोकि जनवरी फरवरी और मार्च माह है, उन्होंने कहा कि हम बेर के इस बाग में हम गाय के गोबर का खाद व मलमूत्र प्रयोग कर रहे है ताकि किसी की सेहत के साथ कोई खिलवाड़ ना हों, वही अब वो अन्य फल की खेती के लिए आपने खेतो को तैयार कर रहे हैं।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static