किसान आंदोलन को 6 महीने हुए पूरे, प्रदेशभर में फूंके गए PM, CM और डिप्टी CM के पुतले

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 01:56 PM (IST)

डेस्क : किसान आंदोलन को आज 6 महीने पूरे हो गए। आज प्रदेश भर में किसानों ने प्रधानमंत्री, सीएम व डिप्टी सीएम के पुतले फूंक कर काला दिवस बनाया। किसानों ने कहा कि 6 महीने हो गए पर सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है।

गोहाना (सुनील जिंदल) : संयुक्त किसान मोर्चा के आहवाहन पर जन संघर्ष मंच हरियाणा मूलक संघठन के सदस्यों ने गोहाना में काला दिवस मानते हुए समता चौक पर मोदी सरकार का पुतला दहन किया। इस दौरान संघठन के सदस्यों ने कहा किसान तीनों कृषि कानूनों को रद्द करवाने की मांग को लेकर पिछले छ महीने से लगातार आंदोलन करता आ रहा है, लेकिन मौजूदा सरकार किसान विरोधी व कर्मचारी विरोधी सरकार है। सात साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने देश के अनेक सार्वजनिक उद्यमों तथा प्राकृतिक संसाधनों को कौड़ियों के भाव पूंजीपतियों को लुटा दिया है तथा देश की स्वास्थ्य व शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह तबाह कर दिया है। चार श्रम संहिताओं द्वारा मजदूरों को प्रायः अधिकार विहीन कर दिया गया है।कोरोना से ग्रस्त लाखों रोगी इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। 

मंच के सदस्यों ने केंद्र सरकार से की मांग
1) तीनों काले कृषि कानून तुरंत वापिस ले
2) बिजली अधिनियम, 2020 निरस्त करे
3)चारों श्रम संहिताओं को रद्द करे
4) निजीकरण पर रोक लगाए
5) स्वास्थ्य व शिक्षा के समूचे क्षेत्र का राष्ट्रीयकरण कर इन्हें मौलिक अधिकार घोषित करे की मांग की

PunjabKesari

कुरुक्षेत्र (रणदीप रौर) : किसान आंदोलन को आज 6 महीने पूरे होने पर किसानों ने आज कुरुक्षेत्र के गांव हथिरा से बारवा से होते हुए कमोदा तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले की शव यात्रा निकाली। यह यात्रा हिंदू रीति रिवाज जैसे एक बजुर्ग की शव की यात्रा निकाली जाती है वैसे ही निकाली गई। इस यात्रा के कारण कुछ समय के लिए कैथल यमुनानगर हाईवे पर जाम की स्थिति बनी रही।

PunjabKesari
रादौर (कुलदीप सैनी) : संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वाहन पर किसानों ने बुधवार यानि आज रादौर के बुबका चौंक पर पीएम मोदी का पुतला फूंक काला दिवस मनाया। इस मौके पर किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं किसानों के रोष प्रदर्शन को लेकर मौके पुलिस भारी पुलिस बल भी तैनात रहा।

करनाल (विकास) : करनाल में किसानों ने अलग अलग जगह किसान आंदोलन के 6 महीने पूरे होने पर काला दिवस मनाया। किसानों का कहना है कि हमारे आंदोलन को 6 महीने हो गया पर सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही। किसानों ने बीजेपी सरकार का पुतला बनाया और उसकी शव यात्रा निकाली। शव यात्रा निकालते हुए किसान शमशान घाट की तरफ बढ़े और वहां जाकर किसानों ने उस पुतले की अर्थी का संस्कार किया। किसानों के हाथ में काले झंडे भी थे। किसानों की मांग है कि सरकार इन तीन कृषि कानूनों को वापिस ले वरना इसी तरीके से प्रदर्शन और सरकार के खिलाफ हल्ला बोल जारी रहेगा। 

टोहाना (सुशील सिंगला) : टोहाना के जाखल व कुला क्षेत्र में किसानों ने बुधवार को ब्लैक डे मनाया। टोहाना व जाखल के गांव रत्ताथे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला जलाया। इस दौरान टोहाना में किसानों के द्वारा मोटरसाइकिल रैली भी निकाली गई। इस मौके पर उन्होंने तीन कृषि का अनुरोध करने की मांग की। वहीं सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static