किसान के बेटे ने कमाल की उपलब्धि की हासिल, ऑल इंडिया में चौथा रैंक हासिल कर बना वैज्ञानिक

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 08:57 AM (IST)

कलायत : कलायत उपमंडल के गांव कमालपुर में एक साधारण किसान के घर जन्मे बेटे ने कमाल की उपलब्धि हासिल की है। परिवार की सामान्य स्थितियों के बावजूद यह युवा न्यूक्लियर साइंटिस्ट बना है।  साहिल का चयन भामा एटॉमिक रिसर्च सैंटर के लिए हुआ है। साहिल ने मार्च में भाभा एटॉमिक रिसर्च सैंटर रिकू्रटमैंट की परीक्षा दी थी। गांव के बेटे साहिल की इस विशेष कामयाबी से गांव कमालपुर ही नहीं बल्कि पूरे उपमंडल कलायत में खुशी का माहौल बना हुआ है। रा.व.मा. विद्यालय कमालपुर से 5वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर नवोदय विद्यालय तितरम से अध्ययन किया। छात्र ने अपनी विलक्षण प्रतिभा के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली के रामजस कालेज से स्नातक ही नहीं किया बल्कि अपने बैच के टॉपर भी रहे। साहिल का भाभा एटॉमिक रिसर्च सैंटर में साइंटिफिक ऑफिसर के रूप में चयन हुआ है ।

मार्च में परीक्षा, दिसम्बर में साक्षात्कार, जनवरी में परिणाम जारी, 16 जनवरी से प्रशिक्षण 
मार्च में प्रवेश परीक्षा लिए जाने के पश्चात जब साहिल ने उसमें सफलता हासिल की तो उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। गत दिसम्बर माह में साक्षात्कार के बाद ओवरऑल परिणाम जारी किया गया। जिसमें साहिल की ऑल इंडिया मेंं चौथा रैंक आई है। गत 5 जनवरी को भाभा एटॉमिक रिसर्च सैंटर की ओर से नतीजे घोषित किए गए हैं। साहिल ने बताया कि पूरे देश से करीब 30 छात्रों का चयन हुआ हैै। साहिल के पिता शशिदेव शर्मा छोटे से किसान हैं जिनके पास केवल मात्र डेढ एकड़ जमीन है। इसी मामूली जमीन पर खेतीबाढ़ी कर अपने परिवार का जीवन चलाते हैं। जबकि माता एक कुशल गृहिणी है। साहिल ने बताया कि मेरी इस उपलब्धि में मेरे माता-पिता के सहित ताऊ संसार चंद्र, लक्ष्मीकांत व रमेश कुमार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि उसका छोटा भाई सागर भी उनके पदचिन्हों पर ही शिक्षा ग्रहण कर रहा है।

कमालपुर आने पर स्कूल में किया जाएगा सम्मानित
रा.व.मा. विद्यालय कमालपुर के प्रधानाचार्य प्रशांत गौतम ने स्कूल के छात्र रहे साहिल द्वारा हासिल इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि जैसे ही साहिल कमालपुर अपने पैतृक गांव में पहुंचेगा,उन्हें स्कूल द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इस सम्मान समारोह में जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्र्मा, खंड शिक्षा अधिकारी रामचंद्र मौण सहित स्कूल के अन्य प्राध्यापक व स्टाफ सदस्य मौजूद रहेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static