जलभराव से नष्ट फसलों से किसानों के सामने आया आर्थिक संकट: अभय चौटाला

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 08:28 AM (IST)

चंडीगढ़ : इनैलो प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने भारी बारिश के कारण खेतों में जलभराव से खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को तुरंत मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले हफ्ते लगातार कई दिन तक हुई बारिश से जलभराव के कारण खेतों में पानी खड़ा हो गया है जिस कारण से किसानों की गेहूं और सरसों समेत सब्जियों की फसल नष्ट हो गई है। फसल खेतों में पूरी तरह से जमीन पर बिछ गई है। अब किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

बरसात के कारण हुए जलभराव से सबसे ज्यादा नुक्सान आलू उत्पादक किसानों को हुआ है। आलू की फसल पक कर तैयार हो गई थी लेकिन जलभराव के कारण अब गलनी भी शुरू हो गई है। बारिश के कारण जहां गेहूं, सरसों और आलू उत्पादक किसानों को भारी नुक्सान हुआ है वहीं गोभी, गाजर, मूली, शिमला मिर्च और प्याज की फसल भी खराब हो गई हैं। फसल खराब होने के कारण सब्जियों के दामों में भारी बढ़ौतरी हो गई है जिसका सीधा असर प्रदेश की आम जनता की जेब पर भी पड़ रहा है। लगातार कई दिन तक हुई बरसात से गन्ना उत्पादक किसानों के गन्ने की छिलाई भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है जिससे गन्ना फसल को भी भारी नुक्सान हुआ है।

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि भाजपा गठबंधन सरकार पूरी तरह से किसान विरोधी है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण प्रदेश की जनता के सामने है कि पिछले साल मानसून के दौरान हुई भारी बरसात के कारण खराब हुई फसलों का मुआवजा आज तक किसानों को नहीं दिया गया है। मुख्यमंत्री स्वयं इस पर संज्ञान लेते हुए खराब फसलों की तुरंत विशेष गिरदावरी करवाकर पिछले साल के लंबित मुआवजे समेत प्रदेश के किसानों को तुरंत मुआवजा दे ताकि किसानों पर आए आॢथक संकट को दूर किया जा सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static