किसानों ने दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर धरना शुरू किया, रूट डायवर्ट

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 09:46 PM (IST)

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): किसानों के आंदोलन की आंच आखिरकार रेवाड़ी तक पहुंच ही गई। राजस्थान की तरफ से सैकड़ों की संख्या में पहुंचे किसानों ने तय कार्यक्रम के तहत दिल्ली-जयपुर हाइवे पर जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर जाम लगा दिया है। किसानों का नेतृत्व जय किसान आंदोलन के योगेन्द्र यादव व समाजसेवी मेधा पाटेकर कर रही हैं। किसानों ने दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहनों को पूरी तरह रोक दिया है, जबकि जयपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को रेवाड़ी पुलिस ने बैरिकेड व भारी पत्थरों के जरिए पूरी तरह ब्लाक कर दिया है। 

PunjabKesari, haryana

सड़क पर किसान बैठे होने के कारण लंबा जाम भी लग गया है। जाम को देखते हुए रेवाड़ी पुलिस ने जयपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को कसौला चौक से वाया कोटकासिम होकर डायवर्ट कर दिया है। बॉर्डर पर रेवाड़ी पुलिस के साथ सीआईएसएफ व आरएएफ के जवानों ने किसानों के सामने मोर्चा संभाला हुआ है। जाम की सूचना के बाद से ही डीसी यशेन्द्र सिंह व एसपी अभिषेक जोरवाल खुद बोर्डर पर मोर्चा संभाले हुए हैं। 

राजस्थान के रास्ते कोटपूतली व बहरोड़ होते हुए बॉर्डर पर पहुंचे योगेंद्र यादव ने कहा कि यदि सरकार व पुलिस प्रशासन ने उन्हें दिल्ली नहीं जाने दिया तो वे जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर ही डेरा डाल कर डटे रहेंगे और तब तक नहीं हटेंगे, जब तक सरकार किसानों की मांग को नहीं मान लेती है। किसान नेताओं से लगातार दोनों अधिकारियों की कई दौर की बातचीच हुई है। लेकिन किसानों ने भी साफ कर दिया कि उन्हें हर हाल में दिल्ली जाना है। 

PunjabKesari, haryana

इससे पहले देर रात एनडीए के सहयोगी नागौर से सांसद हनुमान बेनिवाल भी दिल्ली कूच करने के लिए देर रात बॉर्डर पर समर्थकों के साथ पहुंचे थे, लेकिन रेवाड़ी पुलिस ने उन्हें भी वहीं रोककर वापिस भेज दिया था। लेकिन इस बार सैकड़ों की संख्या में बॉर्डर पर किसानों के पहुंचने से प्रशासन की नींद उड़ गई है। किसानों ने हाइवे पर ही अपना लंगर शुरू कर दिया है। 

बॉर्डर पर रोकने जाने से नाराज सैकड़ों की संख्या में किसानों ने हाइवे पर ही धरना शुरू कर दिया है। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसानों की गाड़ियों की संख्या 100 के करीब बताई जा रही है। इसमें ट्रैक्टर-ट्राली भी शामिल है। किसान लगातार दिल्ली की तरफ कूच करने की मांग कर रहे है। किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हुए हैं। 

PunjabKesari, haryana

पानी की बौछार के लिए वाटर कैनल, आंसू गैस के गोले और कई क्रेन मौके पर खड़ी की गई है। उन्हें रोकने के लिए सड़क पर कंटेनर व बड़े-बड़े पत्थर भी सड़क के बीच में रख दिए गए हैं। इस मौके पर मेधा पाटेकर, सीकर के पूर्व विधायक दाताराम, जन आंदोलन के संयोजक अंगनाराम, राजू सेठी, कामरेड सत्यवान, किसान नेता रामपाल जाट, घासीराम भगोड़िया, किशन डागर, रामेश्वर मुसद्दीलाल आदि भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static